*कलेक्टर ने जलजीवन मिशन की बैठक लेकर योजनाओं की समीक्षा की कहा- पूर्ण हो चुकी योजनाओं को शीघ्रता से प्रारम्भ करने के दिए निर्देश*,,,,,,,,,,,,,,,,,*आर, एल, कुलदीप की रिपोर्ट*

0
44

*कलेक्टर ने जलजीवन मिशन की बैठक लेकर योजनाओं की समीक्षा की कहा- पूर्ण हो चुकी योजनाओं को शीघ्रता से प्रारम्भ करने के दिए निर्देश*,,,,,,,,,,,,,,,,,*आर, एल, कुलदीप की रिपोर्ट*

उत्तर बस्तर कांकेर,::::::::::::::::::
कलेक्टर श्री अभिजीत सिंह ने जिले में संचालित जलजीवन मिशन के तहत् विभिन्न पेयजल योजनाओें की बैठक लेकर समीक्षा की। उन्होंने पूर्ण हो चुकी योजनाओं का विद्युत एवं क्रेडा से कनेक्शन नहीं होने से अप्रारम्भ प्रकरणों के संबंध में संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि ऐसी योजनाओं की सूची तैयार करें, जिससे कि टंकी निर्माण, पाइपलाइन विस्तार और अन्य निर्माण कार्य पूर्ण हो जाने के बाद भी जल प्रदाय अब तक शुरू नहीं हो पाया है, इनका निराकरण करते शीघ्रता से प्रारम्भ करें।

कलेक्टोरेट सभाकक्ष में आज अपराह्न तीन बजे आयोजित बैठक में कलेक्टर ने जलजीवन मिशन के तहत अब तक की प्रगति पर समीक्षा करते हुए कहा कि पूर्व में सर्वे किए गए घरों में जलप्रदाय कनेक्शन देने के अलावा ऐसे अनेक नवीन प्रकरण भी प्राप्त होंगे जहां नए आवास बनाए जा रहे हैं। उन्हें भी इसमें शामिल करते हुए कार्रवाई करें। उन्होंने कहा कि अक्सर टेल-एण्ड वाले घरों में कम पानी आने की शिकायतें आती हैं जिसके निराकरण के लिए पंचायत स्तर के ऑपरेटर को तकनीकी प्रशिक्षण दें।

साथ ही बिजली बिल का भुगतान उसके वास्तविक मद से करने के लिए पंचायत प्रतिनिधियों और सचिवों को जानकारी दें। इसी तरह पूर्ण हो चुकी योजनाओं का सत्यापन पंचायतों से त्वरित कराने के लिए कलेक्टर ने कार्यपालन अभियंता लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग को दिए। उन्होंने ऐसे ठेकेदारों की सूची तैयार करने के लिए कहा, जो लम्बे समय से निर्माण कार्य प्रारम्भ नहीं कर पाए हैं। इसके अलावा कलेक्टर ने समाधान शिविरों में जलप्रदाय योजनाओं के संबंध में प्राप्त होने वाली शिकायतों का निराकरण करने विद्युत और क्रेडा विभाग के साथ परस्पर समन्वय स्थापित करने के निर्देश दिए।

बैठक में लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के कार्यपालन अभियंता श्री बी.एन. भोयर ने बताया कि जलजीवन मिशन के तहत जिले के सातों विकासखण्ड में 1065 ग्राम हैं जहां 1299 योजनाएं स्वीकृत हैं। इनमें से 178 कार्य पूर्ण, 852 प्रगतिरत , 177 अप्रारम्भ और 92 का कार्यादेश जारी होना शेष है। इसी तरह एफएचटीसी के तहत एक लाख 51 हजार 151 घरेलू नल कनेक्शन के लक्ष्य के विरूद्ध एक लाख 5 हजार 959 प्रदाय किए जा चुके हैं, जबकि 45 हजार 198 कनेक्शन शेष हैं। इस प्रकार घरेलू नल कनेक्शन प्रदाय किए जाने का प्रतिशत 76.10 है। इसके अलावा अन्य कार्य-प्रगति के संबंध में कार्यपालन अभियंता ने जानकारी बैठक में दी।

इस अवसर पर सभी विकासखण्ड के एसडीओ पीएचई सहित क्रेडा विभाग के अधिकारी बैठक में उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here