ऑनलाइन व ऑफ़लाइन आवेदन की प्रक्रिया 5 फरवरी से प्रारंभ, *महतारी वंदन योजना , पात्र महिला को प्रतिमाह 1000 रूपये का भुगतान डीबीटी के माध्यम से*,,,,,,,, ,,,,,,,,तेजनारायण सिंह की रिपोर्ट,,,,,,,

0
31

ऑनलाइन व ऑफ़लाइन आवेदन की प्रक्रिया 5 फरवरी से प्रारंभ,

*महतारी वंदन योजना , पात्र महिला को प्रतिमाह 1000 रूपये का भुगतान डीबीटी के माध्यम से*,,,,,,,,

,,,,,,,,तेजनारायण सिंह की रिपोर्ट,,,,,,,

*1 मार्च से महतारी वंदन योजना प्रारंभ, जिले में 5 फरवरी से भराया जाएगा आवेदन*

बीजापुर,,,,,,,,,,,,, प्रदेश में एक मार्च 2024 से महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के उद्देश्य से प्रदेश में महतारी वंदन योजना लागू किए जाने का निर्णय लिया गया है योजना अंतर्गत पात्रता रखने वाले महिलाओं को का आवेदन जिले में 5 फरवरी से भरना प्रारंभ होगा ।
पात्रता योजना अंतर्गत राज्य के स्थानीय निवासी विवाहित महिला जिस वर्ष आवेदन किया जा रहा है उसे वर्ष की 1 जनवरी को आयु 21 वर्ष से कम ना हो विधवा, तलाकशुदा, परित्यक्तता महिला भी योजना अंतर्गत पात्र होगी। योजना अंतर्गत अपात्रता होंगे- जिनके परिवार का कोई भी सदस्य आयकरदाता हो जिनके परिवार का कोई भी सदस्य भारत सरकार अथवा राज्य सरकार के शासकीय विभाग उपक्रम मंडल स्थानीय निकाय में स्थाई अस्थाई संविदा पदों पर कार्यरत प्रथम वर्ग द्वितीय वर्ग एवं तृतीय वर्ग के अधिकारी कर्मचारी हो जिनके परिवार का कोई भी सदस्य वर्तमान अथवा भूतपूर्व सांसद विधायक हो जिनके परिवार का कोई भी सदस्य भारत सरकार अथवा राज्य सरकार के बोर्ड निगम मंडल के वर्तमान एवं पूर्व अध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष हो।

*योजना अंतर्गत पात्र महिला को ₹1000 प्रति माह का भुगतान डीबीटी के माध्यम से किया जावेगा। पेंशन योजना से पेंशन प्राप्त करने वाली महिलाओं को रुपए 1000 से कम पेंशन राशि प्राप्त होने से शेष अंतर की राशि का भुगतान किया जाएगा।*

*योजना के लिए आवेदन ऑनलाइन पोर्टल है* *www.mahtarivandan.cgstate.gov.in* तथा मोबाइल एप द्वारा आवेदन किया जा सकता है। आंगनबाड़ी केंद्र, ग्राम पंचायत सचिव , बाल विकास परियोजना अधिकारी की लॉगिन आईडी से किया जा सकता है आवेदक स्वयं पोर्टल के माध्यम से भी कर सकेंगे। आवेदन पत्र की सम्पूर्ण प्रक्रिया निःशुल्क होंगी।
योजना सम्बंधित जानकारी हेतु महिला एवं बाल विकास विभाग आंगनबाड़ी कार्यकर्ता पास के शिविर स्थल, ग्राम पंचायत सचिव, सेक्टर पर्यवेक्षक से किया जा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here