*छत्तीसगढ़,जन जन की यही पुकार ,अपकी बार युवा नेता रामदेव जगते ,प्रतापपुर विधानसभा से कांग्रेस उम्मीदवार*,,,,,,,,,,,,*मनोज शुक्ला की रिपोर्ट*

0
56

*छत्तीसगढ़,जन जन की यही पुकार ,अपकी बार युवा नेता रामदेव जगते ,प्रतापपुर विधानसभा से कांग्रेस उम्मीदवार*,,,,,,,,,,,,*मनोज शुक्ला की रिपोर्ट*

प्रतापपुर::::::::छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव 2023 का प्रक्रिया चालू हो गया है।ऎसे में एक तरफ भाजपा अपना क्षेत्रीय युवा प्रत्याशी शकुंतला पोर्ते को विधानसभा प्रतापपुर में अपना प्रत्याशी घोषित कर दी है।

वही दूसरी तरफ़ कांग्रेस पार्टी से प्रतापपुर विधानसभा में 31 दावेदारों ने अपना दावेदारी संगठन को पेश किया है। स्क्रिनिग कमेटी में प्रत्याशी चयन की प्रक्रिया चल रही है। पार्टी के वरिष्ठ नेताओं का मानना है की योग्य व पार्टी के प्रति समर्पित व जिताऊ उम्मीदवारों को टिकट देगी।

चाहे ओ कोई भी हो।अपकी बार कांग्रेस 75 पार का मिशन लेकर चल रही है।

जब से संगठन व सत्ता में युवाओं को 50% की भागीदारी तय की गई है।इस बार पूरे छत्तीसगढ़ में 2900 दावेदारों का पार्टी कार्यालय में हाई कमान के पास फॉर्म आया है। जिसमे अधिकांश युवाओं का फार्म है।

रही बात प्रतापपुर विधानसभा में तो जब से नया विधानसभा का परिसीमन होकर प्रतापपुर बना है। प्रतापपुर विधानसभा के वाड्रफनगर के दावेदारों को पार्टी के द्वारा टिकट नहीं दिया गया है।

जब से भाजपा पार्टी के द्वारा वाड्रफनगर के क्षेत्रीय प्रत्यासी युवा नेत्री श्रीमती सकुंतला पोर्ते को टिकट घोषित की है।

इस क्षेत्र के कांग्रेस पार्टी के समर्पित कार्यकर्ता, जनप्रतिनिधि, ,युवाओं,मतदाताओं के द्वारा कांग्रेस पार्टी से भी क्षेत्रीय प्रत्यासी की मांग दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है।

2018 चुनाव के पूर्व के पिछला चुनाव के आंकड़ों का मूल्यांकन किया जाए तो जब से पूर्व मंत्री देवसाय मरावी जी के समय के बाद से कांग्रेस को पश्चिमी क्षेत्र से मत हमेशा कांग्रेस पीछे रही है।

पिछला चुनाव 2020 के जिला पंचायत सदस्य चुनाव के अकड़ो का मूल्यांकन कर अकडो को देखा जाए तो इस क्षेत्र से कांग्रेस के युवा नेता रामदेव जगते की लोकप्रियता काफी बढ़ी है।

युवाओं ,क्षेत्रीय लोगो में इनकी पकड़ काफी ज्यादा है। इनको जिला पंचायत चुनाव 2020 के परिणाम को देखा जाए तो इनको पूर्व सांसद व मंत्री रामविचार नेताम की धर्मपत्नी पुष्पा नेताम 10 साल से जिला अध्यक्ष से महज 6 वोटो से हराया गया है।

जब की रामदेव जगते चुनाव जीत गए थे। रामदेव जगते ने पुष्पा नेताम के जीत को लोकतंत्र की हत्या बताया है।

प्रशासनिक अधिकारियों के ऊपर आरोप लगाते हुए संचालक पंचायत रायपुर में याचिका भी किए है। अभी तक न्याय नहीं मिल पाया है।

पिछले बार 2018 के विधानसभा चुनाव में प्रत्यासी चयन प्रक्रिया में भी बहुत ही मजबूती के साथ रामदेव जगते के द्वारा दावेदारी पेश किए थे।

पिछले बार भी इनकी टिकट लगभग तय ही मानी जा रही थी।परंतु इनको बड़े नेताओं के दिशा मार्गदर्शन सुझाव से समझौता होना पड़ा था।

रामदेव जगते के द्वारा कांग्रेस पार्टी की विचारधारा को संगठन को विभिन्न पदो मे रहते बूथ स्तर तक जाकर सरकार की जनहित योजनाओ को पहुंचा रहे है।

संगठन के बैठक, आंदोलन में बढ़ चढ़कर हिस्सा लेते रहे है। इनके कार्य शैली, सक्रियता को देखते हुए शीर्ष नेताओं के द्वारा इनको छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी में प्रदेश सचिव की जिम्मेदारी दी गई है।

इससे पहले विगत 6 साल से युवा कांग्रेस के विधानसभा अध्यक्ष के पद पर रहकर संगठन व पार्टी का काम किए है।

इतनी बड़ी जिम्मेदारी मिलने पर इनके कार्यकर्ताओ में खुशी की लहर है युवाओं में जोश व ऊर्जा है।

पार्टी के प्रति ईमानदारी पूर्वक काम करने से इतनी बड़ी जिम्मेदारी मिलने से युवा पीढ़ी में पार्टी के प्रति विश्वास बढ़ी है।

आगामी 2023 विधानसभा चुनाव हेतु प्रत्यासी चयन की प्रक्रिया चालू है।

येसे में प्रतापपुर क्षेत्र के कई सामाजिक प्रमुख गोंड समाज,अगरिया समाज, अहिर समाज,कुशवाहा समाज,रविदास समाज सहित कई संगठन के बूथ,सेक्टर,जोन,ब्लॉक, से लेकर जिला संगठनों ने अपना सहमति व समर्थन उओ मुख्यमंत्री टी एस बाबा,मुख्यमंत्री भूपेश बघेल,प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष दीपक बैज सहित छत्तीसगढ़ के प्रभारियों के समक्ष अपना समर्थन व सहमति पत्र रामदेव जगते को प्रतापपुर विधानसभा से प्रत्यासी बनाने के लिए पेश की है।

अब देखना है की अबकी बार 2023 में प्रतापपुर विधानसभा से इंडियन नेशनल कांग्रेस पार्टी अपना प्रत्यासी युवा नेता रामदेव जगते को मौका देती है या नहीं।

क्षेत्र की कार्यकर्ता, जनता,मतदाता ने अपना विश्वास व्यक्त की है की रामदेव जगते को पार्टी पत्यासी बनाती है तो भाजपा पार्टी की प्रत्याशी शकुंतला पोर्ते को भारी मतों से हरा देंगे।।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here