बच्चों के आय, जाति व निवास प्रमाणपत्र बनवाने में हो रही परेशानी पटवारियों की हड़ताल जारी, कामकाज ठप

0
59

बच्चों के आय, जाति व निवास प्रमाणपत्र बनवाने में हो रही परेशानी
पटवारियों की हड़ताल जारी, कामकाज ठप
दुर्गुकोंडल .
विकासखंड दुर्गुकोंडल के अंतर्गत 20 पटवारी हल्का नंबर एवं 20 पटवारियों के आंदोलन में चले जाने से कई प्रशासनिक कामकाज प्रभावित हो रहे हैं। नए शिक्षा सत्र में स्कूली बच्चों के आय, निवास व जाति प्रमाणपत्र बनवाने के लिए परिजनों को भटकना पड़ रहा है।
ज्ञात हो कि प्रदेश जिले तहसील भर के पटवारी
अपनी विभिन्न मांगों को लेकर राजस्व पटवारी संघ छत्तीसगढ़ के तत्ववाधान में भानुप्रतापपुर में दुर्गुकोंडल अंतागढ़ पखांजूर के पटवारी धरना
स्थल में अनिश्चितकालीन हड़ताल पर बैठे हैं। पटवारी संघ ने मांगों व समस्याओं के निराकरण के लिए पूर्व में समय-समय पर मुख्यमंत्री से पत्राचार कर निवेदन किया था। जिस पर राजस्व मंत्री के आश्वासन पर पूर्व में आन्दोलन स्थगित किया गया था। कुछ मांगों को जैसे स्टेशनरी भत्ता, नेट भत्ता आदि को वर्ष 2021 में स्वीकृत भी किया गया था। किन्तु उसका क्रियान्वयन अब तक नहीं हुआ, जिससे पटवारियों में रोष व्याप्त है। पटवारियों की प्रमुख मांगों की हड़ताल का असर सीधे आम जा रहा है।
में वेतन विसंगति दूर करते हुए वेतन में बढ़ोतरी, वरिष्ठता के आधार पर पदोन्नति, 5 वर्ष पूर्ण कर चुके सभी पटवारियों को राजस्व निरीक्षक का प्रशिक्षण, संसाधन व भत्ता, स्टेशनरी व भत्ता, अतिरिक्त प्रभार के हल्के का भत्ता, पटवारी भर्ती के लिए योग्यता स्नातक करने, मुख्यालय निवास की बाध्यता समाप्त करने • बिना विभागीय जाच के एफआईआर
लोगों पर दिखने लगा है। सबसे अधिक परेशानी स्कूली बच्चों के आय, जाति व निवास प्रमाण पत्र बनवाने में हो रही है। पटवारियों ने बताया कि विकासखंड दुर्गुकोंडल के 20 हल्का है, जबकि 20 पटवारियों की स्थापना है। जिसके चलते 70 प्रतिशत पटवारियों को अतिरिक्त भार दिया गया है। जिससे समय और परेशानियों का सामना करना पड़ता दर्ज नहीं करना शामिल है। है, लेकिन शासन- प्रशासन एक सप्ताह से जारी पटवारियों अतिरिक्त प्रभार का भत्ता नहीं दिया। उक्त जानकारी पटवारी संघ के जिला अध्यक्ष जय कश्यप ने दी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here