तम्बाकू नियंत्रण हेतु जिला स्तरीय प्रवर्तन दल के सदस्यों का प्रशिक्षण।,,,, ,,,,,,तेजनारायण सिंह की रिपोर्ट,,,,

0
83

तम्बाकू नियंत्रण हेतु जिला स्तरीय प्रवर्तन दल के सदस्यों का प्रशिक्षण।,,,,

,,,,,,तेजनारायण सिंह की रिपोर्ट,,,,

तम्बाकू नशा मुक्ति केंद्र की सेवाओं की दी गई जानकारी।
जिले के समस्त शैक्षणिक संस्थान एवं कार्यालय होंगे तम्बाकू मुक्त।

बीजापुर ,,,,, जिला कलेक्टर श्री राजेन्द्र कुमार कटारा के निर्देशानुसार राष्ट्रीय तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम के अंतर्गत मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ0 सुनील भारती एवं जिला कार्यक्रम प्रबंधक श्री संदीप ताम्रकर के मार्गदर्शन में ब्लूमबर्ग परियोजना के माध्यम से बीजापुर जिले में तंबाकु नियंत्रण हेतु कानून के प्रावधानों का कड़ाई से पालन कराये जाने एवं जिले के शैक्षणिक संस्थाओं, कार्यालयों तथा ग्राम पंचायतों को तंबाकू मुक्त किये जाने के उदेश्य से दिनांक 28 दिसम्बर 2022 जिला स्तरीय प्रवर्तन दल के सदस्यों के क्षमता विकास हेतु प्रशिक्षण सह कार्यशाला का आयोजन जिला पंचायत के सभा कक्ष में किया गया।
प्रशिक्षण के प्रारंभ में तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम के राज्य नोडल अधिकारी डॉ0 कमलेश जैन द्वारा ऑनलाईन माध्यम से जुड़कर तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम के विषय में बताते हुये जिले में अंर्तविभागीय समन्वय स्थापित कर कार्रवाही हेतु सुझाव दिया गया। साथ ही बताया गया कि तम्बाकू एवं तम्बाकू उत्पादों के उपयोग पर नियंत्रण के लिये डब्लूएचओ द्वारा तैयार किये गए एमपॉवर रणनीति का प्रयोग किया जाएगा। अर्थात मॉनिटर, प्रोटेक्ट, ऑफर, वार्न, इंफोर्स, रेज आदि। मॉनिटर के तहत तम्बाकू के उपयोग और रोकथाम नीतियों की निगरानी की जाएगी । प्रोटेक्ट में लोगों को तम्बाकू के धुंए से बचाया जाएगा। ऑफर में तम्बाकू सेवन छोड़ने में मदद की जाएगी। वॉर्न में तम्बाकू के खतरों व हानिकारक प्रभाव के बारे में चेतावनी दिया जाएगा। इंफोर्स में तम्बाकू के विज्ञापन, प्रचार और प्रायोजन पर प्रतिबंध लागू किया जाएगा। वहीं रेज के द्वारा तम्बाकू पर टैक्स बढ़ाने सम्बन्धी उपाय किये जाएंगे।
प्रशिक्षण में जिला कार्यक्रम प्रबंधक संदीप ताम्रकर द्वारा तंबाकु नियंत्रण हेतु सभी विभागों के माध्यम से अभियान चला कर जिले को धुम्रपान मुक्त किये जाने की पहल करने की बात कही गई। टोल फ्री नम्बर 104 सहित 1800-11-2356 का आवश्यकता होने पर उपयोग करने की अपील की गई। तम्बाकू मुक्त शैक्षणिक संस्थान की भारत सरकार की गाईड लाईन के अनुरुप आगामी एक माह में जिले के समस्त शैक्षणिक संस्थाओं को तम्बाकू मुक्त शैक्षणिक संस्थान घोषित किये जाने हेतु सुझाव दिया गया
कार्यक्रम के दौरान ब्लूमबर्ग परियोजना छत्तीसगढ़ के सम्भागीय सलाहकार प्रकाश श्रीवास्तव ने जानकारी देते हुए बताया कि राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण-5 आंकड़ो के अनुसार बीजापुर जिले में 15 वर्ष से अधिक आयु के महिला एवं पुरुषों में तम्बाकू उपयोग का औसत प्रतिशत 53.15 है, जिसमें 61.9 प्रतिशत पुरुष एवं 44.4 प्रतिशत महिलाएं हैं। इसके अलावा वैश्विक युवा तम्बाकू सर्वेक्षण-4 की रिपोर्ट अनुसार छत्तीसगढ़ राज्य में 8 प्रतिशत तम्बाकू उपयोगकर्ता 13 से 15 आयु वर्ग के शाला में अध्यनरत विद्यार्थी हैं। तथा राज्य की कुल आबादी की 39.1 प्रतिशत आबादी तंबाकु का उपयोग करते हैं। साथ ही कोटपा एक्ट 2003 की प्रावधानों एवं प्रवर्तन दल की भुमिका के बारे में विस्तार से अवगत कराया गया।
तंबाकु नियंत्रण कार्यक्रम के जिला नोडल अधिकारी डॉ0 मनोज लंबाड़ी द्वारा कार्यक्रम अंतर्गत जिले में की जा रही गतिविधियों से सभी को अवगत कराया। तंबाकु के हानिकारक प्रभावों के बारे में विस्तार से अवगत कराया गया साथ ही जिला चिकित्सालय बीजापुर में संचालित तम्बाकू नशा मुक्ति केन्द्र में दिये जाने वाली सेवाओं के बारे में जानकारी साझा किया गया।
प्रशिक्षण के अंत में सभी अधिकारी एवं कर्मचारीयों द्वारा ख्ली चर्चा के माध्यम से जिले में तंबाकु नियंत्रण को गति प्रदान करने हेतु आवश्यक सुझाव दिये गये पुलिस विभाग से उपस्थित सहायक उप निरीक्षक श्री सुघ्रीव उइके द्वारा कहा गया कि सभी विभागों को एक टीम के रुप में कार्य करने की आवश्यकता है ताकि जिले को धु्म्रपान मुक्त जिला बनाया जा सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here