*मोहला के निपुण भारत मिशन के तहत FLN पर हुई कार्यशाला……पढ़े पूरी खबर……राजेंद्र टेंबुकर की रिपोर्ट*

0
435

जिला मोहला मानपुर अंबागढ़ चौकी के ब्लॉक मोहल्ला में निपुण भारत मिशन के तहत मोहला में FLN पर हुई कार्यशाला*

*बच्चो में मूलभूत साक्षरता व संख्यात्मक दक्षता बढ़ाने के लिए मोहला में कार्यशाला सम्पन्न*

विकासखंड मोहला मे निपुण भारत मिशन अंतर्गत चार दिवसीय FLN पर कार्यशाला आयोजित किया गया । कार्यशाला में मुलभूत साक्षरता और संख्यात्मक विकास अभियान क्यो आवश्यकता है पर चर्चा किया गया । ज्ञात हो को नई शिक्षा नीति 2020 के अंतर्गत निपुण भारत मिशन चलाया जा रहा है। इसका मूल उद्देश्य तीन से नौ वर्ष के बच्चों को बुनियादी साक्षरता व संख्यात्मकता का ज्ञान कराया जाना है , बालवाड़ी मे खेल खेल मे शिक्षा के साथ – साथ कक्षा 3 से 5 तक के बच्चों को समझ के साथ पढ़कर अर्थ ग्रहण करना तथा गणित की चारों संख्याओं को हल कर सकना है।

बीआरसी वर्मा जी ने बताया कि मोहला ब्लाक के 34 संकुल से 68 प्रतिभागियों ने इस कार्यशाला मे हिस्सा लेकर प्रशिक्षण प्राप्त किया । कार्यशाला मे मास्टर ट्रेनर दीपक राजपूत, ललित कुमार साहू का योगदान रहा । दोनो मास्टर ट्रेनरों ने प्रशिक्षण को प्रभावी ढंग से अनेक इंडोर व आउटडोर गतिविधियों का भी आयोजन किया गया । FLN से जुड़ी बातों को बीईओ राजेंद्र देवागन विस्तार से चर्चा किया गया । बीईओ देवांगन द्वारा गतिविधियों व खेल खेल मे शिक्षा से जुड़ी विशेष बातें पर परिचर्चा की गई। कार्य शाला को सफल बनाने के लिए संकुल समन्वयक नूतन साहू का योगदान रहा।

*भाषाई कौशल की दी गई जानकारी*

मास्टर ट्रेनर दीपक राजपूत दवारा चार दिवसीय प्रशिक्षण मे सभी टुल्स की जानकारी दिया गया जिससे शिक्षक आसानी से अपने कक्षा के बच्चों का आकलन कर सकते है। इसके साथ ही भाषाई कौशल , गणितीय कौशल , बालवाड़ी , अंगना मा शिक्षा , सरल , पुस्तकालय आदि विषयों की भी जानकारी दिया गया । कार्यशाला मे शिक्षकों के द्वारा भी गतिविधियों व कला का प्रदर्शन किया गया । कार्यशाला में प्रतिदिवस बाल गीत व शिक्षा से जुड़ी गतिविधियों का आयोजन किया जाता रहा । जिससे बच्चे को सीखने सिखाने से जोड़ने में सहायता मिल सके । कार्यक्रम के समापन में बी आर सी वर्मा सर जी द्वारा FLN को शालों से कैसे जोड़े इस पर विस्तार से बताये। सफल कार्यशाला के लिए नवपदस्थ ओएसडी द्वारा मोहला टीम को बधाई प्रेषित की गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here