*अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस का आयोजन* ,,,,,,,,,,,,,,,,,भोपालपटनम से तेजनारायण सिंह की रिपोर्ट,,,,,,,,,,,,

0
108

*अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस का आयोजन*

,,,,,,,,,,,,,,,,,भोपालपटनम से तेजनारायण सिंह की रिपोर्ट,,,,,,,,,,,,

*माता-पिता अपना सर्वस्व न्यौछावर कर अपने बच्चों को कामयाब बनाते हैं, चाहे कितने भी बड़े पद पर क्यों न हो माता-पिता का आशीर्वाद एवं मार्गदर्शन लेते रहना चाहिए -विधायक श्री मंडावी*

*वृद्धावस्था में घर के बड़े बुजुर्गों को पर्याप्त समय दें उनके पास बैठे उनकी भावनाओं को समझे -कलेक्टर श्री कटारा*

01 बीजापुर अन्तर्राष्ट्रीय वृद्धजन के दिवस पर दिव्यांग पुर्नवास केन्द्र ‘‘समर्थ‘‘ में जिला प्रशासन द्वारा आयोजित कार्यक्रम में विधायक एवं बस्तर विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष श्री विक्रम शाह मंडावी एवं कलेक्टर श्री राजेन्द्र कुमार कटारा ने जिले के वृद्धजनों का सम्मान कर उनसे आशीर्वाद लिये, इस सुखद पल में वरिष्ठ नागरिकों एवं बड़े बुजुर्ग भाव विभोर हो गए उनके चेहरे में खुशी झलकने लगा। इस अवसर पर जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्री कमलेश कारम एवं श्री लालू राठौर सहित जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारी-कर्मचारियों ने भी वृद्धजनों का सम्मान कर आशीर्वाद लिए कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विधायक श्री मंडावी ने कहा खुशी की बात है कि हमारे जिले में कोई वृद्धाआश्रम नहीं हमारे जिले के लोग अपने माता-पिता के साथ रहते हैं, केवल माता-पिता ही वे व्यक्ति होते हैं जो अपने जीवन का सर्वस्व पूंजी अपने बच्चों को कामयाब बनाने के लिए न्यौछावर कर देते हैं। कोई इंसान कितना भी बड़ा पद हासिल कर लिया हो कभी भी अपने माता-पिता की त्याग और बलिदान को न भूले उनसे हमेशा आशीर्वाद और मार्गदर्शन लेते रहे। विधायक श्री मंडावी ने कहा बहुत खुशी का दिन है कि जिले भर इतने वरिष्ठजनों के साथ मै आज यहां बैठा हूं और किसी विशेष दिन का इंतजार करने की आवश्यकता नहीं जिस दिन भी मै बड़े बुजुर्गों के साथ बैठू वह दिन ही विशेष होगा इस तरह के और भी आयोजन करने हेतु अधिकारियों को कहा। ताकि वृद्धजनों का सुख-दुख और हाल-चाल जानने को मिले और हर सुख-दुख में मै आप सभी का साथ हूं कोई भी समस्या होने पर अवगत कराने का आग्रह वरिष्ठजनों से किया और उसका निराकरण के लिए आश्वस्त किया।
कलेक्टर श्री राजेन्द्र कुमार कटारा ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा माता-पिता और घर के बड़े बुजुर्गों को पर्याप्त समय देना चाहिए वे लोग सिर्फ हमसे हमारा समय चाहते हैं। आज के भाग-दौड़ और वर्तमान परिवेश मे हम समय नहीं दे पाते है और घर के बुजुर्ग स्वयं को अकेला महसूस करने लगता है जितना ज्यादा से ज्यादा हम अपने माता-पिता को समय देंगे उतना ही वे लोग हमारे करीब होगें इस दौरान कलेक्टर श्री कटारा ने एक मार्मिक वृतांत साझा करते हुए बताया कि माता-पिता ने अपनी जीवन की सारी पूंजी लगाकर अपने बच्चों को कामयाब बनाया और उनके बच्चे विदेश मंे शिफ्ट हो गए। किंतु उनके माता की स्वास्थ्य खराब होने एवं उनकी मृत्यु पर भी उनके बेटे उनके पास नहीं आए। इसलिए अपने बच्चों को अच्छी परवरिश के साथ अच्छा संस्कार भी दें बच्चों के परवरिश के साथ ही अपने माता-पिता का सदैव ख्याल रखें।
विधायक कलेक्टर एवं जनप्रतिनिधियों ने शाल और श्रीफल देकर वरिष्ठजनों का सम्मान किया उनसे आशीर्वाद लिए

*वरिष्ठ नागरिकों की सहायता हेतु छत्तीसगढ़ पुलिस द्वारा ‘‘समर्पण‘‘ योजना की जानकारी दी*

उप पुलिस अधीक्षक द्वारा ‘‘समर्पण‘‘ योजना की विस्तृत जानकारी दी गई माननीय मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के निर्देशानुसार विगत दो वर्षों से छत्तीसगढ़ पुलिस द्वारा सर्मपण योजना चलाया जा रहा है। जिसमें वरिष्ठ नागरिकों, वृद्धजनों की सहायता, कानूनी सुरक्षा, उनके भरण-पोषण, दिलाने सहित विभिन्न प्रकार के सहयोग हेतु कार्य किया जा रहा है। जिसके लिए संबंधित थाने या पुलिस अधीक्षक के समक्ष उपस्थित होकर अपनी समस्याओं को रख सकते हैं। जिस पर त्वरित कार्यवाही की जाती है। समर्पण योजना में पंजीकरण, करने टोल फ्री नंबर एवं घर पहुंच सुविधाएं उपलब्ध करायी जा रही है। जिसकी विस्तृत जानकारी कार्यक्रम के माध्यम से दिया गया।

*विधायक श्री मंडावी ने वरिष्ठजनों को भोजन परोसा एवं उनके साथ दोपहर का भोजन किया*

इस अवसर पर सम्मान समारोह के बाद भोजन की व्यवस्था की गई विधायक श्री मंडावी ने बड़े बुजुर्गों को स्वयं खाना परोसकर उनके साथ भोजन कर उनके हाल-चाल जाना और आशीर्वाद लिया। इस अवसर पर डीप्टी कलेक्टर श्री मनोज बंजारे, तहसीलदार श्री डीआर ध्रुव, बीईओ श्री जाकिर खान सहित दिव्यांग पुनर्वास केन्द्र के शिक्षक एवं कर्मचारीगण उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here