ग्राम गोल्लागुड़ा में हर घर नल एवं हर घर शुद्ध पेयजल घर पहुंच जल प्रदाय से ग्रामीणों के खुशी की लहर,,,, ,,,,,,,,,,,,,भोपालपटनम से तेजनारायण सिंह की रिपोर्ट,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,

0
110

ग्राम गोल्लागुड़ा में हर घर नल एवं हर घर शुद्ध पेयजल

घर पहुंच जल प्रदाय से ग्रामीणों के खुशी की लहर,,,,

,,,,,,,,,,,,,भोपालपटनम से तेजनारायण सिंह की रिपोर्ट,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,

बीजापुर – ग्राम पंचायत गोल्लागुड़ा के ग्राम गोल्लागुड़ा जो कि जिला मुख्यालय से 60 किलोमीटर दूरी पर विकासखण्ड भोपालपटनम से 4 किलोमीटर पर स्थित है।
ग्राम गोल्लागुड़ा में पूर्व की स्थिति में पेयजल एवं निस्तारी हेतु हैण्डपंप स्थापित किया गया था। किन्तु कई घरों से हैण्डपंप की दूरी होने से पानी के लिए काफी मशक्कत करना पड़ता था। बारिश एवं गर्मी के मौसम में तकलीफ दुगुना बढ़ जाता था, स्वभाविक है कि पानी लाने का कार्य गृहणियां ही करती है। तो उनको और भी ज्यादा समस्या का सामना करना पड़ता था। छोटे-छोटे बच्चे यंहा तक दुधमुहे बच्चों को लेकर हेण्डपंप में लंबी कतार या फिर बच्चों को घर मे छोड़कर पानी की समस्या से जूझना तकलीफदायक स्थिति थी।
गोल्लागुड़ा गांव के ग्रामीण परिवारों एवं कई गरीब परिवारों ने कभी सोचा नहीं था। कि उनके घरों में नल कनेक्शन लगेगा इन समस्याओं से निजात मिलेगी। किन्तु जल-जीवन मिशन ने सैकड़ों ग्रामीणों, गृहणियों को इस समस्या से निजात दिलाया ग्राम गोल्लागुड़ा में कुल 209 परिवार निवासरत हैं, वर्तमान में सभी परिवारों को सोलर सिस्टम के माध्यम से घर पर जल उपलब्ध कराया गया है। कुल 209 घरेलू कनेक्शन प्रदाय किया गया है। आपरेटर राहुल गुरला ने बताया ग्रामीणों की सबसे बड़ी समस्या का समाधान हुआ राहुल स्वयं समय-समय पर मोटर चालू कर पानी भरने का कार्य करता है। ताकि सभी को पर्याप्त जल की आपूर्ति सुनिश्चित हो, ग्रामीणों में खुशी का वातावरण निर्मित है। विगत 22 सितम्बर 2022 को हर घर जल का सर्टिफिकेशन कार्य सरपंच एवं ग्रामवासियों द्वारा प्रदान किया गया। सरपंच श्री रमेश पामभोई तथा सचिव पोड़े सुधाकर ने बताया घर-घर शुद्ध जल मिलने से ग्रामीण बहुत खुश हैं शासन की इस योजना का पूरे गांव में प्रशंसा की जा रही है। लोगों द्वारा शासन-प्रशासन का आभार व्यक्त किया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here