*बारिश से निर्मित बाढ़ की स्थिति से निबटने सभी एसडीएम आवश्यक तैयारी करें,समय-सीमा बैठक में कलेक्टर ने की साप्ताहिक प्रगति की समीक्षा…। Report by R.L. Kuldeep*

0
12

*बारिश से निर्मित बाढ़ की स्थिति से निबटने सभी एसडीएम आवश्यक तैयारी करें,समय-सीमा बैठक में कलेक्टर ने की साप्ताहिक प्रगति की समीक्षा…। Report by R.L. Kuldeep*

 

कांकेर:-

कलेक्टर श्री निलेश महादेव क्षीरसागर ने आज जिला स्तर के अधिकारियों की बैठक लेकर समय-सीमा के लंबित प्रकरणों की प्रगति की समीक्षा की। साथ ही विभिन्न मुद्दों पर समुचित कार्यवाही करने हेतु अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। गत दिनों से हो रही लगातार बारिश की वजह से जिले के विभिन्न इलाकों में पुल-पुलियों के क्षतिग्रस्त होने व सड़क सम्पर्क टूटने के संबंध में उन्होंने सभी अनुविभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया कि किसी तरह की आपात स्थिति निर्मित होने से पूर्व संभावित क्षेत्रों का दौरा कर वस्तुस्थिति से अवगत होकर आवश्यक कार्यवाही करें। कलेक्टर ने कहा कि यदि जरूरी हुआ तो क्षेत्र के स्कूल, आंगनबाड़ी केन्द्र जैसी संस्थाओं को बंद रखने के लिए अधीनस्थ अधिकारियों को आवश्यक निर्देश जारी करें।

कलेक्टोरेट सभाकक्ष में आज सुबह 10.30 बजे से आयोजित समय-सीमा की बैठक में कलेक्टर ने बताया कि प्रति वर्षानुसार इस साल भी ‘स्वच्छता ही सेवा’ पखवाड़ा का आयोजन आगामी 14 सितम्बर से 02 अक्टूबर तक आयोजित किया जाएगा। इसके तहत् जिले में अभियान चलाकर शासकीय कार्यालयों सहित सार्वजनिक स्थानों, भवनों आदि में स्वच्छता कार्यक्रम एवं गतिविधियां आयोजित करने के निर्देश जिला पंचायत के सीईओ एवं सभी सीएमओ व संबंधित विभागों के अधिकारियों को दिए। इसी तरह आकांक्षी ब्लॉकों में इस माह के अंत तक चिन्हांकित योजनाओं के तहत् सभी पात्र हितग्राहियों को सैचुरेट करने के निर्देश कलेक्टर ने दिए।

प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय के द्वारा आगामी 12 एवं 13 सितम्बर को ली जाने वाली कलेक्टर-एसपी कॉन्फ्रेंस की तैयारियों को लेकर कलेक्टर ने बिंदुवार विभागीय जानकारी ली। इसके अलावा उन्होंने विभिन्न विभागों में लंबित प्रकरणों की विभागवार समीक्षा करते हुए शीघ्र निराकरण के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया। बैठक में अपर कलेक्टर श्री एस.अहिरवार, श्री बी.एस. उईके, श्री जितेन्द्र कुर्रे, जिला पंचायत सीईओ श्री सुमीत अग्रवाल सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे.।

 

12 से 23 सितम्बर तक आयोजित किया जाएगा वजन त्यौहार

शत-प्रतिशत बच्चों के कव्हरेज के लिए कलेक्टर ने बैठक लेकर दिए निर्देश

क्यूआर कोड की स्कैनिंग के माध्यम से भी दी जा सकेगी जानकारी

उत्तर बस्तर कांकेर, 10 सितंबर 2024/ राज्य शासन के निर्देशानुसार जिले के आंगनबाड़ी केन्द्रों में आगामी 12 सितम्बर से 23 सितम्बर तक आयोजित किया जाएगा। इसकी तैयारियों को लेकर कलेक्टर श्री निलेश कुमार महादेव क्षीरसागर की अध्यक्षता में आज बैठक आयोजित कर सभी विभागों के सहयोग से शत-प्रतिशत नौनिहालों को वजन त्यौहार के कव्हरेज में लाने के निर्देश दिए। साथ ही कुपोषित बच्चों को चिन्हांकित कर उन्हें सुपोषण स्तर में लाने के लिए हर संभव प्रयास करने के निर्देश अधिकारियों को दिए।

जिला कार्यालय के सभाकक्ष में टीएल मीटिंग के पश्चात् आज दोपहर 12.30 बजे आयोजित बैठक में महिला बाल विकास विभाग की प्रभारी अधिकारी सुश्री रानू मैथ्यूज ने जानकारी देते हुए बताया कि प्रतिवर्षानुसार इस बार भी शून्य से 5 वर्ष तक के बच्चों में कुपोषण स्तर के आंकड़ों की शुद्धता जानने के लिए जिले के सभी 2141 आंगनबाड़ी केन्द्रों में वजन त्यौहार आयोजित किया जाएगा। इन केन्द्रों के अलावा विभिन्न जगहों पर भी टीम द्वारा बच्चों का वजन मापने की कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने बताया कि सभी विभागों के सहयोग से व्यापक प्रचार-प्रसार करने केे अलावा केन्द्रों में वजन तौलने की मशीन की उपलब्धता और प्रतिदिन की रिपोर्ट की एंट्री पोर्टल में किया जाएगा। प्रभारी महिला एवं बाल विकास अधिकारी ने यह भी बताया कि इसके लिए पंचायत स्तर पर नोडल अधिकारी की नियुक्त किया जा रहा है, जिनके द्वारा स्थानीय स्तर पर सतत् मॉनिटरिंग की जाएगी।

बैठक में बताया गया कि विभाग द्वारा एक क्यूआर कोड भी जारी किया गया है, जिसे स्कैन करके कोई भी पालक अपने शून्य से 5 आयु वर्ग के बच्चों का वजन दर्ज करा सकता है। उल्लेखनीय है कि वजन त्यौहार के दौरान प्राप्त आंकड़ां की पूर्व वर्ष के आंकड़ों से तुलना भी की जाएगी, जिससे कुपोषण स्तर सुधारने मे सहायता मिलेगी और वजन त्यौहार से सभी लोगों में कुपोषण के प्रति जागरुकता आएगी। बैठक में अपर कलेक्टर श्री एस.अहिरवार, श्री बी.एस. उईके, श्री जितेन्द्र कुर्रे, जिला पंचायत सीईओ श्री सुमीत अग्रवाल सहित संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here