*प्राचार्य एवं आश्रम/पोटाकेबिन अधीक्षकों की कलेक्टर ने ली समीक्षा बैठक*,,,,,,,,,,,,,,,,, * दीपक मरकाम की रिपोर्ट*

0
51

*प्राचार्य एवं आश्रम/पोटाकेबिन अधीक्षकों की कलेक्टर ने ली समीक्षा बैठक*,,,,,,,,,,,,,,,,,

* दीपक मरकाम की रिपोर्ट*

*बेहतर शिक्षा, गुणवत्तायुक्त भोजन सहित परिसर की स्वच्छता पर विशेष ध्यान देने के निर्देश*

बीजापुर, 09 जुलाई 2024- सोमवार 8 जुलाई को कलेक्टर अनुराग पाण्डेय ने जिले के समस्त पोर्टाकेबिन, आश्रम एवं आवासीय संस्थाओं के अधीक्षकों की बैठक लेकर संस्थाओं की व्यवस्थाओं को सुधारने, मध्यान्ह भोजन के मीनू का कड़ाई से पालन करते हुए गुणवत्तायुक्त भोजन निर्धारित मीनू चार्ट के आधार पर दिए जाने के निर्देश दिए।

भोजन की गुणवत्ता पर किसी भी प्रकार की समझौता नहीं की जाएगी निर्देर्शो का पालन नहीं करने वालों पर सख्त कार्रवाई करने की बात कही।

भोजन की गुणवत्ता के साथ-साथ रसोईयों की व्यक्तिगत स्वच्छता, एप्रेन, कैप लगाकर भोजन बनाने, रसोई घर की स्वच्छता सहित संस्था के परिसर एवं कक्षों में स्वच्छता पर विशेष ध्यान देने को कहा।

बारिस का मौसम शुरू हो गया है परिसर में झाड़ियों की कटाई, पानी की पर्याप्त निकासी, पानी का जमाव बिल्कुल न हो इसका गंभीरता से पालन करना सुनिश्चित करेंगे।

सभी आवासीय संस्थाओं में मच्छरदानी का अनिवार्यतः उपयोग, नियमित स्वास्थ्य परीक्षण, मलेरिया जांच सहित मौसमी बीमारियों का रोकथाम करने के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

संस्थाओं में बेहतर व्यवस्थाओं के साथ बेहतर शिक्षा प्रदान कराने के लिए आवश्यक पहल करने के निर्देश दिए।

बच्चों से मिलने आने वाले पालकों के लिए रविवार के दिन अलग कक्ष स्थापित करें जहां पालक अपने बच्चों से मिल सके और न्यौता भोज कराते हुए पालकों को भी संस्थाओं में भोजन कराने के निर्देश दिए।

भूतपूर्व छात्र सम्मेलन का आयोजन करने संस्थान से अध्ययन कर सफल हुए लोगों को संस्था में बुलाकर बच्चों को प्रेरित करने उनके अंदर सकारात्मक विचारधारा पैदा करने के लिए कार्यक्रम आयोजित कर बच्चों को प्रोत्साहित करने का भी कार्य करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर अनुराग पाण्डेय ने कहा कि स्वयं के द्वारा एवं नामजद जिला अधिकारियों द्वारा शैक्षणिक संस्थाओं की नियमित निरीक्षण की जा रही है। कही भी अव्यवस्था दिखने पर संबंधित के ऊपर कठोर कार्रवाई भी की जाएगी।

बैठक में जिला शिक्षा अधिकारी रमेश निषाद, सहायक आयुक्त आदिवासी विकास डॉ. आनंद सिंह सहित समस्त प्राचार्य एवं अधीक्षकगण उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here