*तेंदूपत्ता मजदूरी नगद भुगतान करने की मांग, ,सर्व आदिवासी समाज ने ,सीएम के नाम कलेक्टर को सौंपा ज्ञापन*,,,,,,,,,,,,,*दीपक मरकाम की रिपोर्ट*

0
593

*तेंदूपत्ता मजदूरी नगद भुगतान करने की मांग,
,सर्व आदिवासी समाज ने ,सीएम के नाम कलेक्टर को सौंपा ज्ञापन*,,,,,,,,,,,,,*दीपक मरकाम की रिपोर्ट*

बीजापुर::::::::::: तेंदूपत्ता संग्राहकों की मजदूरी के नगद भुगतान को लेकर बुधवार को सर्व आदिवासी समाज ने सीएम विष्णुदेव साय के नाम जिले के कलेक्टर को ज्ञापन दिया गया। सर्व आदिवासी समाज के जिला अध्यक्ष जग्गूराम तेलामी ने बताया कि बीजापुर आदिवासी बाहुल्य और अति दुर्गम तथा पिछड़ा इलाका है।

जिले में 39 बैंक शाखाएं हैं किंतु ये भी मुख्य कस्बों में संचालित हैं। 54 से ज्यादा ग्राम पंचायतों में एयरटेल पेमेंट बैंक और बीसी सखी के होने के बाद भी ग्रामीणों को जरूरत के लिए नगद राशि नही मिल पाती है।

तेंदूपत्ता यहां के आदिवासी ग्रामीण अर्थव्यवस्था की रीढ है, जो पूरे साल के जीवनचर्या में मददगार साबित होता है। बैंकों की दूरी और बैंकों तक जमा राशि के निकासी के लिए लोगों को एक से दो दिनों की यात्रा और बैंकों की लंबी लाइन उन्हे जीवनयापन के दूसरे कार्यों से दूर करता है और बिना कारण समय नष्ट करता है।

सर्व आदिवासी समाज मांग करता है कि बीजापुर जिले के तेंदूपत्ता संग्राहकों को पंचायत प्रतिनिधियों, समाज प्रमुखों की मौजूदगी में नगद भुगतान कराएंगे।

जग्गुराम तेलामी ने बताया कि कलेक्टर अनुराग पाण्डेय ने समाज प्रमुखों को आश्वस्त किया है कि उनकी मांग को सरकार को भेजा जाएगा तथा यहां की भौगोलिक परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए लोक हित में निर्णय लिया जाए।

इस दौरान जिला सचिव कमलेश पैंकरा, श्रवण सैंड्रा, बुधराम कोरसा, सन्नु हेमला सहित अन्य पदाधिकारीगण मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here