*जिला जनसम्पर्क कार्यालय उत्तर बस्तर, कांकेर मेरी कहानी मेरी जुबानी बिहान योजना से दूर हुई आर्थिक परेशानी केसरी मंडावी ने समूह से जुड़कर शुरू की किराना दुकान*,,,,,,,,,,,,,,,,,*आर, एल, कुलदीप की रिपोर्ट*

0
34

*जिला जनसम्पर्क कार्यालय उत्तर बस्तर, कांकेर मेरी कहानी मेरी जुबानी बिहान योजना से दूर हुई आर्थिक परेशानी
केसरी मंडावी ने समूह से जुड़कर शुरू की किराना दुकान*,,,,,,,,,,,,,,,,,*आर, एल, कुलदीप की रिपोर्ट*

कांकेर:::::::: जिले के ग्रामीण क्षेत्र की महिलाएं स्व सहायता समूह से जुड़कर विभिन्न रोजगार के माध्यम से आत्मनिर्भर हो रही हैं और स्वयं के साथ-साथ अपने परिवार का भी पालन-पोषण में मदद कर रही हैं।

नरहरपुर विकासखंड अंतर्गत ग्राम पंचायत मावलीपारा निवासी श्रीमती केसरी मंडावी भी ऐसी महिला हैं, जिन्होंने समूह से जुड़कर स्वरोजगार शुरू कर आत्मनिर्भर होकर जीवन-यापन कर रही हैं।

विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत आयोजित कार्यक्रम में ‘मेरी कहानी मेरी जुबानी’ के जरिए श्रीमती मंडावी ने बताया कि जय बूढ़ादेव स्वसहायता समूह की अध्यक्ष हैं।

राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन अंतर्गत बिहान योजना के तहत उन्होंने स्वयं का रोजगार शुरू करने के लिए 1 प्रतिशत की ब्याज दर पर लगभग 2 लाख रूपए का ऋण लिया।

इस ऋण की राशि का उपयोग से उन्होंने किराना दुकान शुरू की। आज उन्हें दुकान से प्राप्त आय से बच्चों की पढ़ाई, खेती-बाड़ी के कार्य सहित अपने परिवार के भरण-पोषण में बहुत मदद मिल रही है।

श्रीमती मंडावी ने राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन की बिहान योजना के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के प्रति आभार प्रकट करते हुए धन्यवाद दिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here