*विधायक विक्रम मंडावी ने किया, शहीद वीर नागुल दोरला की प्रतिमा का अनावरण *,,,,,,,,,,,,,,,,,,*दीपक मरकाम की रिपोर्ट*

0
97

*विधायक विक्रम मंडावी ने किया, शहीद वीर नागुल दोरला की प्रतिमा का अनावरण *,,,,,,,,,,,,,,,,,,*दीपक मरकाम की रिपोर्ट*

*शहीद वीर नागुल दोरला सच्चे पर्यावरणविद् थे उनके योगदान को भुलाया नहीं जा सकता- विक्रम मंडावी *

बीजापुर::::::::::::: बीजापुर के विधायक एवं बस्तर क्षेत्र आदिवासी विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष विक्रम मंडावी ने बीजापुर ज़िले के आवापल्ली में शहीद वीर नागुल दोरला के विशाल प्रतिमा का अनावरण कर शहीद वीर नागुल दोरला को श्रद्धासुमन अर्पित किया है।

आवापल्ली में शहीद वीर नागुल दोरला की प्रतिमा स्थापित किए जाने की माँग आदिवासी समाज के लोग लंबे समय कर रहे थे।

विदित हो कि ब्रिटिश हुकूमत के दौरान अंग्रेजों द्वारा बस्तर में साल वनों की अंधाधुंध कटाई की जा रही थी इससे आदिवासी नाराज़ थे।

अंग्रेजों द्वारा अंधाधुंध काटे जा रहे वनों की कटाई को रोखने के लिए शहीद वीर नागुल दोरला ने आदिवासी जमीदारों को गोलबंद कर वनों की कटाई को रोखने के लिए आंदोलन चलाई थी उस दौरान शहीद वीर नागुल दोरला ने “एक पेड़ के बदले एक सिर” का नारा दिया था। शहीद वीर नागुल दोरला के इस आंदोलन से अंग्रेज पस्त हुए और पीछे हटे।


शहीद वीर नागुल दोरला की प्रतिमा अनावरण करने के बाद बीजापुर के विधायक विक्रम मंडावी ने कह कि “शहीद वीर नागुल दोरला ने जल, जंगल और ज़मीन को बचाने के लिए उन्होंने अंग्रेजों से लंबी लड़ाई लड़ी और बस्तर में अंग्रेजों द्वारा किए जा रहे वनों की अंधाधुंध कटाई को रोखा है।

शहीद वीर नागुल दोरला सही मायने में उस समय के एक सच्चे पर्यावरणविद् रहे है उनके योगदान को भुलाया नहीं जा सकता” ।

शहीद वीर नागुल दोरला के प्रतिमा अनावरण के दौरान जिला कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष लालू राठौर, उपाध्यक्ष जिला पंचायत बीजापुर कमलेश कारम, जनपद अध्यक्षा सुश्री अनिता तेलम, ब्लॉक कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष सुकलु पूनेम, समाज प्रमुख तेलम बरैया, नरेंद्र बुरका, अनिल बुरका, विधायक प्रतिनिधि मनोज अवलम, श्रीमती रत्ना सोढ़ी, सरपंच श्रीमती मीनाक्षी के अलावा बड़ी संख्या में समाज प्रमुख एवं कांग्रेस के कार्यकर्ता रहे उपस्थित।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here