*धड़ल्ले से चल रही है, शासकीय भूमी की खरीदी बिक्री।आर एल कुलदीप*,,,,,,,,,,,,,,*आर, एल, कुलदीप की रिपोर्ट‘*

0
92

*धड़ल्ले से चल रही है, शासकीय भूमी की खरीदी बिक्री।आर एल कुलदीप*,,,,,,,,,,,,,,*आर, एल, कुलदीप की रिपोर्ट‘*

भानुप्रतापपुर:::::::::::::तहसील मुख्यालय से लगे ग्राम पंचायत नारायणपुर में इन दिनों शासकीय जमीन की अवैध खरीदी बिक्री की खबरें आ रही हैं।

ग्रामीणों ने बताया कि ग्राम नारायणपुर व उसके आश्रित ग्राम बसंत नगर में शासकीय भूमि को बेचने का खेल धड़ल्ले से और खुलेआम चल रहा है।

जिन शासकीय जमीनों की खरीदी बिक्री हो रही है, उसमें राजस्व की आबादी भूमि तथा वन विभाग का संरक्षित वन भी शामिल है।

मिली जानकारी के अनुसार शासकीय भूमि की अवैध बिक्री के इस खेल में गांव के कुछ लोग शामिल हैं।

इनके द्वारा पहले तो जमीन का सौदा कर लिया जाता है, उसके बाद उसे जमीन पर खुद कब्जा करके उसे खरीददार के सुपुर्द कर दिया जाता है। सूत्रों के अनुसार गांव में ऐसे तीन चार प्लांट बेचे जा चुके हैं, और यह खेल अभी भी लगातार जारी है।

और तो और इस खरीदी बिक्री की बाकायदा स्टांप पेपर पर लिखा पढ़ी भी की जाती है। साथ ही नक्शा खसरा भी संलग्न किया जाता है, जो कि कॉपी पेस्ट कर बनाया हुआ लगता है। नई दुनिया को मामले की जांच करते हुए इसी तरह की लिखा पढ़ी के दस्तावेज मिले हैं।

इस मामले की शिकायत एसडीएम व तहसील कार्यालय भानुप्रतापपुर में भी की जा चुकी है, और एसडीएम प्रतीक जैन ने मामले की जांच कर कार्यवाही करने की बात भी कही है। परन्तु धरातल पर जांच होती नहीं दिख रही है।
शासन प्रशासन द्वारा यदि इस मामले की बारीकी से जांच की जाए तो बड़े भू माफिया रैकेट का पर्दाफाश हो सकता है।

मामले की शिकायत मिलने पर वन विभाग अमले ने मंगलवार को मौके पर पहुंच कर अवैध कब्जे की बात सही पाई और इसका पंचनामा बनाया। वन विभाग अमले ने कहा कि शाम होने के कारण अवैध निर्माण में प्रयुक्त सामग्री को यहीं छोड़ दिया गया है, बुधवार को आकर इसकी जब्ती की जाएगी। वहीं पास ही बन रहे एक और अवैध मकान पर दूसरे दिन कार्यवाही की बात वन विभाग अमले ने कही है।

इस दौरान अवैध अतिक्रमण कर रहे युवक शिशुपाल पटेल ने कहा कि उसे ग्राम पटेल और कुछ और बुजुर्गों ने इस भूमि पर कब्जा करने की बात कही है। मौके पर कुछ छोटे छोटे सागौन के पौधे भी काटे गए हैं।

श्रीकृष्ण जाधव (वन मंडलाधिकारी पूर्व भानुप्रतापपुर)
– संरक्षित वन भूमि पर अवैध अतिक्रमण की जानकारी मिली है। अधीनस्थ अमले को मौके पर जाकर कार्यवाही के निर्देश दिए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here