जनचौपाल से समस्याओं का निराकरण चन्द्रभान का होगा निःशुल्क ईलाज लामकन्हार के शीतला माता मंदिर में होगा नलकूप खनन 

0
60
जनचौपाल से समस्याओं का निराकरण
चन्द्रभान का होगा निःशुल्क ईलाज
लामकन्हार के शीतला माता मंदिर में होगा नलकूप खनन 

कांकेर  :- आम जनता की शिकायतों के निराकरण के लिए जिले में जनचौपाल का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें क्लस्टरवार शिविर लगाकर जनता की समस्या व शिकायतों को निराकरण किया जा रहा है। अंतागढ़ विकासखण्ड के ग्राम लामकन्हार में आयोजित जनचौपाल में आज 120 आवेदन प्राप्त हुए, जिसमें 105 विभिन्न प्रकार की मांगों से संबंधित तथा 15 आवेदन शिकायतों से संबंधित थे। जिनका निराकरण किया जा रहा है। ग्रामीणों की मांग पर लामकन्हार के शीतला माता मंदिर में नलकूप खनन कराने और मासबरस के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का मरम्मत कराने तथा अंतागढ़ विकासखण्ड में निर्माणाधीन सभी देवगुड़ी को एक महीने के भीतर पूर्ण कराने के लिए कहा गया।
भानुप्रतापपुर विकासखण्ड के ग्राम केंवटी में आयोजित जनचौपाल में 147 आवेदन प्राप्त हुए, जिसमें 143 आवेदन विभिन्न प्रकार की मांगों से संबंधित थे, वहीं 04 आवेदन शिकायतों से संबंधित था, जिनका निराकरण किया जा रहा है। जनचौपाल में उपस्थित ग्राम पंडरीपानी के हरिलाल कड़ियाम ने अपने पुत्र चन्द्रभान के आंखों के बीमारी की समस्या से कलेक्टर डॉ. प्रियंका शुक्ला को अवगत कराते हुए उसके ईलाज के लिए मदद करने का निवेदन किया। इस पर त्वरित कार्यवाही करते हुए कलेक्टर ने खण्ड चिकित्सा अधिकारी को चन्द्रभान का स्वास्थ्य परीक्षण करने के निर्देश दिये तथा चिरायु से उनका निःशुल्क ईलाज कराने के लिए निर्देशित किया गया। ग्राम केंवटी में पेयजल पाईप के टूटे होने की शिकायत मिलने पर उसे एक सप्ताह के भीतर मरम्मत करने और जल आवर्धन योजना के बिगड़े मोटर पंप को तीन दिवस के भीतर ठीक करने के लिए निर्देशित किया गया। ग्राम केंवटी के मानबाई, भवनबाई, मालती बाई, अहिल्या बाई और कुमरोबाई ने तेन्दूपत्ता बीमा राशि नहीं मिलने की शिकायत करने पर उन्हें यथाशीघ्र बीमा राशि का भुगतान कराने के लिए अनुविभागीय अधिकारी वन को निर्देशित किया गया। ग्रामीणों को जानकारी देते हुए कलेक्टर ने बताया कि ग्राम हरहरपानी में आंगनबाड़ी के लिए नया भवन बनाया जायेगा। जनचौपाल में विभिन्न विभागों के स्टॉल लगे हुए थे तथा स्वास्थ्य विभाग द्वारा मरीजों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया।
जनचौपाल को संबोधित करते हुए अंतागढ़ विधानसभा क्षेत्र के विधायक श्री अनूप नाग ने कहा कि जिला प्रशासन के अधिकारी आपके गांव में आये हैं, आप अपनी समस्या बतायें, जिनका विधिवत त्वरित निराकरण किया जायेगा। उन्होंने कहा कि जिले में शिक्षा व स्वास्थ्य क्षेत्र में अच्छे कार्य हुए हैं। स्कूलों में जाति प्रमाण-पत्र बनाया जा रहा है, जिससे विद्यार्थियों को अपने स्कूल में ही जाति प्रमाण-पत्र प्राप्त हो रहे हैं। इस वर्ष की बोर्ड परीक्षा में यहां के विद्यार्थियों ने अपनी प्रतिभा का उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है, जिसके लिए जिला प्रशासन व शिक्षा विभाग के अधिकारी बधाई के पात्र हैं। कलेक्टर डॉ. प्रियंका शुक्ला के मार्गदर्शन में जिला प्रशासन द्वारा बंडापाल जैसे दूरस्थ क्षेत्रों में भी शिक्षा, स्वास्थ्य इत्यादि सुविधाओं का विस्तार किया गया है। जनपद पंचायत अंतागढ़ के अध्यक्ष श्री बद्रीनाथ गावड़े ने भी जनचौपाल को संबोधित किया तथा शासकीय योजनाओं से लाभ उठाने की अपील ग्रामीणों से किया।
भानुप्रतापपुर विधानसभा क्षेत्र के विधायक श्रीमती सावित्री मनोज मंडावी ने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा दूरस्थ क्षेत्रों में जनचौपाल लगाया जा रहा है, इससे ग्रामीणों को अपने गांव के आसपास ही शिविर में प्रशासन के अधिकारियों को अपनी समस्याओं से अवगत कराने और उसका निराकरण पाने में सुविधा हुई है। शासकीय योजनाओं को समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाने का प्रयास शासन-प्रशासन द्वारा किया जा रहा है। निर्माण कार्यों में गुणवत्ता का पालन सुनिश्चित करते हुए कार्य में तेजी लाने के निर्देश भी उनके द्वारा दिये गये।
जिला पंचायत अध्यक्ष श्री हेमंत ध्रुव ने कहा कि जनचौपाल के माध्यम से शासन-प्रशासन आप तक पहुंच रही है और आपकी समस्याओं के निराकरण का प्रयास कर रही है। सरकार द्वारा विभिन्न योजनाएं चलाई जा रही है, जिसका लाभ उठायें। स्वामी आत्मानंद स्कूल खोले जा रहे हैं, मनरेगा के माध्यम से लोगों को रोजगार मुहैया कराया जा रहा है। बच्चों के जाति प्रमाण-पत्र उनके स्कूल के माध्यम से बनाये जा रहे हैं, जिससे विद्यार्थियों को सुविधा मिली है। जनचौपाल को जनपद अध्यक्ष भानुप्रतापपुर बृजबती मरकाम ने भी संबोधित किया।
कलेक्टर डॉ. प्रियंका शुक्ला ने कहा कि आपको अपनी छोटी-छोटी समस्याओं के निराकरण के लिए जिला मुख्यालय तक आने की आवश्यकता न पड़े, बल्कि प्रशासन आप तक पहुंचकर आपकी शिकायतों, समस्याओं के निराकरण के लिए जनचौपाल का आयोजन कर रही है, इसके लिए 25 क्लस्टर बनाये गये हैं। जनचौपाल में जो भी आवेदन प्राप्त होंगे, उन्हें 15 दिवस के भीतर निराकृत करने  का प्रयास किया जायेगा।
अंतागढ़ विकासखण्ड के ग्राम लामकन्हार में आयोजित जनचौपाल में जिला पंचायत सदस्य दिलीप बघेल, अखिलेश चंदेल, विश्राम गावड़े, रमेश बघेल, अपर कलेक्टर अंतागढ़ बी.एस. उईके, एसडीएम अंतागढ़ विश्वास कुमार सहित जनप्रतिनिधिगण एवं विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी मौजूद थे इसी प्रकार भानुप्रतापपुर के ग्राम केंवटी में आयोजित जनचौपाल में जनपद पंचायत उपाध्यक्ष सुनाराम तेता, नगर पंचायत भानुप्रतापपुर के अध्यक्ष सुनील बबला पाढ़ी, अपर कलेक्टर अंतागढ़ बी.एस. उईके, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी सुमीत अग्रवाल, एसडीएम मनीष साहू सहित विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी एवं जनप्रतिनिधि गण उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here