*मनरेगा मजदूरों के लिए खुशखबरी*,,, *1 अप्रैल से 221 रुपए मिलेगी मजदूरी* *मनरेगा की मजदूरी 221 रुपए श्रमिकों की मुट्ठी में*,,, ,,,,,,,तेजनारायण सिंह की रिपोर्ट,,,

0
837

*मनरेगा मजदूरों के लिए खुशखबरी*,,,

*1 अप्रैल से 221 रुपए मिलेगी मजदूरी*

*मनरेगा की मजदूरी 221 रुपए श्रमिकों की मुट्ठी में*,,,

,,,,,,,तेजनारायण सिंह की रिपोर्ट,,,

बीजापुर ,,,,,,,/केंद्र सरकार ने 2023-24 के लिए महात्मा गांधी नरेगा अंतर्गत रोजगार करने वाले ग्रामीण मजदूरी की राशि का निर्धारण किया है। 1 अप्रैल से महात्मा गांधी नरेगा योजना में कार्य करने वाले मजदूरों को 221 रुपए मजदूरी प्राप्त होगी। यह राशि आधार आधारित सक्षम प्रणाली के आधार पर मजदूरों को सीधे उनके आधार लिंक बैंक एकाउंट में प्राप्त होगी।
छत्तीसगढ़ को मजदूरी 221 रुपये की प्रति कार्य दिवस की दर से मिलेगी. केंद्रीय ग्रामीण मंत्रालय विकास ने 24 मार्च को महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के तहत मजदूरी दरों में बदलाव का नोटिफिकेशन जारी किया है. 1 अप्रैल से ही मनरेगा मजदूरी भुगतान आधार आधारित होने के कारण यह सीधे भारत सरकार से मजदूरों की मुट्ठी में आएगी अर्थात मजदूरी की राशि सीधे आधार लिंक बैंक खाते में आएगी जिसे प्राप्त करने श्रमिको को कहीं भटकना नहीं पड़ेगा । मजदूर देश के किसी भी कोने में जाकर ग्राहक सेवा केंद्र , बैंक में जाकर तत्काल अपने मजदूरी की राशि निकाल सकेंगे।
सहायक परियोजना अधिकारी श्री नारायण बंजारा ने बताया कि कलेक्टर श्री राजेंद्र कुमार कटारा की पहल से जाबकार्डधारी परिवारों तक सही सही जानकारी पहुंचाने के उद्वेश्य से एवं आधार वेरीफिकेशन कार्य को गति देने के लिए मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री रवि कुमार साहू के मार्गदर्शन में विगत एक माह में बड़ी प्रगति आई है वर्तमान में जिले में एबीपीएस आधारित भुगतान हेतु 40000 हजार श्रमिक पात्र हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here