*मनरेगा की मजदूरी भुगतान में बीसी सखी निभाएगी महत्तवपूर्ण भूमिका*,,,, ,,,,तेजनारायण सिंह की रिपोर्ट,,,,,

0
208

*मनरेगा की मजदूरी भुगतान में बीसी सखी निभाएगी महत्तवपूर्ण भूमिका*,,,,

,,,,तेजनारायण सिंह की रिपोर्ट,,,,,

*बैकिंग सुविधा पंचायत स्तर तक पहुंचाने के लिए प्रियंका हुई सम्मानित*

बीजापुर,,,,,- मिनिस्ट्री आफ रूरल डेवलपमेंट, भारत सरकार ने 1 फरवरी से महात्मा गांधी नरेगा के अंतर्गत श्रमिकों के मजदूरी भुगतान आधार इनबिल्ड पेमेंट सिस्टम के आधार पर करने निर्देश दिए है। यह सिस्टम आधार कार्ड से बैंक के खाते के लिंक के आधार पर कार्य करता है। जाबकार्डधारी श्रमिकों को जिस बैंक खाते में मनरेगा मजदूरी की राशि का भुगतान चाहिए होगी, उस बैंक शाखा में जाकर अपने आधार नंबर को लिंक कराना अनिवार्य होगा। जिला प्रशासन की दूरदृष्टि एवं कलेक्टर श्री राजेन्द्र कटारा की पहल बीसी सखी के माध्यम से बैकिंग सुविधा ग्रामीणों तक पहुंचाने की सोच इस कार्य में सहायक होंगी। जिले में वर्तमान में 59 ग्राम पंचायतों में एयरटेल पेमेंट बैंक और बीसी सखी के माध्यम से बैंकिग सेवा पहुंचाया जा रहा है, इसके माध्यम से ग्रामीणों को गांव व घर पहुंच नकद भुगतान की सुविधा प्राप्त हो रही है।
जिले में ऐसे भी बहुत से ग्राम पंचायतें हैं जहां बीसी सखियों द्वारा बैकिंग सुविधा पहुंचाने में महत्तवपूर्ण भागीदारी निभा रही हैं। ऐसे ही एक बीसी सखी श्रीमती प्रियंका पांडे की कहानी है जिन्हें ग्राम पंचायत में विभिन्न योजनाओं के हितग्राहियों को ग्राम स्तर तक बैकिंग सेवा पहंुचाने में उत्कृष्ट कार्य करने के कारण जिला प्रषासन द्वारा 26 जनवरी को विधायक श्री विक्रम शाह मंडावी के हाथों सम्मानित किया गया। वर्तमान आंकड़ो को गौैर करें तो प्रियंका ने वित्तीय वर्ष 2022 -23 में कुल 38 लाख रूपये का भुगतान किया है।
ग्राम पंचायत कोडोली की बीसी सखी श्रीमति प्रियंका पांडे बताती हैं कि उन्होने जरूरतमंद ग्रामीण व मजदूर गांव में ही नकद राषि प्राप्त कर बहुत खुष हैं। पहले इन्हें राषि निकालने 13 कि.मी भैरमगढ़ जाना पड़ता था। जरूरतमंदों के चेहरे में खुशी देखकर मुझे भी यह कार्य करने में बहुत संतुष्टि मिलती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here