राष्ट्रीय मतदाता दिवस*** नए मतदाताओं का मतदाता परिचय पत्र देकर स्वागत किया गया,,,….,,राजमन नाग/ फरसगांव

0
60

*राष्ट्रीय मतदाता दिवस*
*नए मतदाताओं का मतदाता परिचय पत्र देकर किया गया स्वागत*
*लोकसभा चुनाव में कोंडागांव को बनाएं सबसे अधिक मतदान वाला जिला : कलेक्टर श्री दुदावत*
कोंडागांव, 25 जनवरी 2024/शहीद गुण्डाधूर शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में राष्ट्रीय मतदान दिवस के अवसर पर समारोह का आयोजन किया गया। यहां जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलेक्टर श्री कुणाल दुदावत ने मतदाताओं को लोकतंत्र में अपनी पूर्ण आस्था रखते हुए अपने देश की लोकतांत्रिक परम्पराओं की मर्यादा को बनाये रखने तथा स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा को अक्षुण्ण रखते हुए, निर्भीक होकर, धर्म, वर्ग, जाति, समुदाय, भाषा अथवा अन्य किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना सभी निर्वाचनों में अपने मताधिकार का प्रयोग करने की शपथ दिलाई। इसके साथ ही नए मतदाताओं का स्वागत मतदाता परिचय पत्र देकर स्वागत किया गया।
इस अवसर पर श्री दुदावत ने राष्ट्रीय मतदाता दिवस की बधाई देते हुए कहा कि मतदान हर नागरिक का कर्तव्य है। उन्होंने कहा कि देश के नागरिकों को अपने मताधिकार का प्रयोग करने और उसके लिए जागरुक करना ही राष्ट्रीय मतदाता दिवस का उद्देश्य है। भारत निर्वाचन आयोग की स्थापना दिवस के अवसर पर हर साल देश में 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जाता है। इसके अलावा राष्ट्रीय मतदाता दिवस देश के नागरिकों को निर्वाचन प्रक्रिया में भाग लेने के लिए भी प्रोत्साहित करता है। जिन लोगों के पास आज भी अपना वोटर आईडी नहीं है ऐसे लोगों को भी राष्ट्रीय मतदाता दिवस के माध्यम से जागरूकता किया जाता है, जिससे वह अपना नाम अपने स्थानीय निर्वाचन कार्यालय में दर्ज कराएं और अपना मतदाता परिचय पत्र बनवाकर अपने मताधिकार का उपयोग करें।

उन्होंने कहा कि भारत विश्व का सबसे बड़ा लोकतंत्र है, जहां हर वयस्क नागरिक को बिना किसी भेदभाव के मतदान का अधिकार दिया गया है। हमारा कर्तव्य है कि हम अपने देश को मजबूत करने के लिए अवश्य मतदान करें। उन्होंने कहा कि मतदान के प्रति किसी भी प्रकार की उदासीनता उचित नहीं है और हमें उत्साह के साथ अवश्य मतदान करना चाहिए। उन्होंने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा सभी लोगों को मतदान का अवसर उपलब्ध कराया जा रहा है। इसी कड़ी में बुजुर्ग और दिव्यांगों को भी घर में ही मतदान की सुविधा प्रदान करने का कार्य प्रारंभ किया गया है। उन्होंने इस अवसर पर नए मतदाताओं को नाम जुड़वाने तथा स्थानांतरण की स्थिति में नाम को नए मतदान केन्द्र में स्थानांतरित करवाने की अपील की। उन्होंने कहा कि हमारे जिले में विगत विधानसभा चुनावों के दौरान मतदाताओं ने बढ़-चढ़कर मतदान किया तथा इस उत्साह को और बढ़ाते हुए लोकसभा चुनाव में सबसे अधिक मतदान करने वाला जिला बनाने की अपील की।
इसके साथ ही स्वीप कार्यक्रम के तहत उत्कृष्ट कार्य के लिए चैतू गायता (आलोर) शासकीय महाविद्यालय फरसगांव में स्वीप कार्यक्रम की नोडल आॅिफिसर श्रीमती सीमा बघेल, फोटोयुक्त मतदाता सूची के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्य में उत्कृष्ट कार्य करने वाले कौंदकेरा के बुथ लेवल ऑफिसर श्री हेमंत कुमार साहू, माकड़ी के बुथ लेवल ऑफिसर श्री दुर्गेश कश्यप, उच्च शैक्षणिक संस्थाओं में स्वीप गतिविधियों के संचालन में सहयोग के लिए शहीद गुण्डाधूर शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय कोंडागांव के कैम्पस एंबेसडर श्री मुकेश कुमार पोयाम, और श्री देवेन्द्र कुमार सेठिया, श्री महेश बघेल शासकीय दण्डकारण्य महाविद्यालय केशकाल के ब्रांड एंबेसडर श्री नवीन और कु. चंद्रकला, चैतुू गायता (आलोर) शासकीय महाविद्यालय की कुमारी इन्दु प्रीतम और श्री आशीष नेताम को सम्मानित किया गया।
इस अवसर पर संयुक्त कलेक्टर श्री मनोज केसरिया, अनुविभागीय दण्डाधिकारी सुश्री निकिता मरकाम,ाहीद गुण्डाधूर शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय के प्रायार्य श्री सीआर पटेल, भूतपूर्व सैनिक श्री सूरज यादव, श्री सुब्रत राय, स्वीप आइकॉन श्री आरके जैन, डॉ जयमति कश्यप, मास्टर ट्रैनर श्री वेणुगोपाल राव, श्री शशिभूषण कन्नौजे सहित बड़ी संख्या में नए मतदाता और महाविद्यालय के विद्यार्थीगण उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here