*विधायक श्री विक्रम मंडावी ने सुदूर क्षेत्र बेंचरम में किया देवगुड़ी का लोकार्पण,सड़क, पुल-पुलिया, स्कूल, आंगनबाड़ी जैसे विभिन्न बुनियादी सुविधाओं का दिया सौगात ,गाजे-बाजे और पारंपरिक नृत्य के साथ हर्षोल्लास पूर्वक विधायक का ग्रामीणों ने किया स्वागत*,,,,,,,,,,,,,*दीपक मरकाम की रिपोर्ट*

0
162

*विधायक श्री विक्रम मंडावी ने सुदूर क्षेत्र बेंचरम में किया देवगुड़ी का लोकार्पण,सड़क, पुल-पुलिया, स्कूल, आंगनबाड़ी जैसे विभिन्न बुनियादी सुविधाओं का दिया सौगात
,गाजे-बाजे और पारंपरिक नृत्य के साथ हर्षोल्लास पूर्वक विधायक का ग्रामीणों ने किया स्वागत*,,,,,,,,,,,,,*दीपक मरकाम की रिपोर्ट*

बीजापुर ::::::::::: ग्राम पंचायत दरभा के आश्रित ग्राम बेंचरम में विधायक एवं बस्तर विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष श्री विक्रम शाह मंडावी के आगमन पर ग्रामीणों ने बाजे-गाजे एवं पारंपरिक नृत्य के साथ गर्मजोशी के साथ स्वागत किया।

विधायक श्री विक्रम मंडावी ने ग्राम बेंचरम में नवनिर्मित देवगुड़ी का लोकार्पण किया। वहीं सड़क, पुल-पुलिया सहित स्कूल, आंगनबाड़ी, हैंडपंप जैसे विभिन्न बुनियादी सुविधाओं का सौगात भी दिया।

ग्रामीणों से भेंट-मुलाकात कर उनकी मांगों और समस्याओं को गंभीरतापूर्वक सुना और मांगों को पूर्ण करने के लिए आवश्यक निर्देश भी दिए। वहीं विभिन्न निर्माण कार्यों की स्वीकृति दी जिसमें ग्राम बेंचरम ने जर्जर स्कूल की समस्या सुनने पर त्वरित नया स्कूल भवन की स्वीकृति दी।

खेल मैदान, स्कूल से 2 किलोमीटर दूरी तक मुरूम सड़क, नदी तट तक मावली पारा पहुंच हेतु एवं 1 किलोमीटर सड़क के साथ 2 बड़े एवं 2 छोटे पुलिया निर्माण, देवगुड़ी परिसर में तार फेंसिंग, सोलर हाई मास्ट, नवीन आंगनबाड़ी, पुराने आंगनबाड़ी का मरम्मत की स्वीकृति दी।

वहीं ग्राम पंचायत दरभा में देवगुड़ी, 2 किलोमीटर तक सड़क, ग्राम पंचायत का भवन, छोटे तुमनार मूसापारा में आंगनबाड़ी भवन निर्माण हेतु सब इंजीनियर को त्वरित स्टीमेट बनाने के निर्देश दिए।

ग्राम बेंचरम ने देवगुड़ी निर्माण से ग्रामीणों में हर्ष और उल्लास का वातावरण देखने को मिला ग्रामीणों ने बड़े उत्साह के साथ देवगुड़ी निर्माण के लिए विधायक श्री विक्रम मंडावी को धन्यवाद दिया।

देवगुड़ी निर्माण के संदर्भ में पूछे जाने पर गायता मासा वाचम ने कहा कि लंबे अरसे की मांग ग्रामीणों की थी जिसे विधायक ने पूरा किया।

पेरमा मुन्ना वाचम ने कहा कि 20 वर्षों से ग्रामीण देवगुड़ी की मांग कर रहे थे वह आज पूरा हो गया ग्राम बेंचरम के सभी ग्रामीण बहुत खुश है।

इसी तरह पुजारी पांडु वाचम, गांव के बुजुर्ग लखमू करमू, कुड़ियम पांडु ने भी देवगुड़ी के निर्माण कार्य पूर्ण होने पर प्रसन्नता व्यक्त की।

विधायक श्री विक्रम मंडावी ने कहा छत्तीसगढ़ सरकार लगातार आदिवासी क्षेत्रों मे विभिन्न योजनाएं संचालित कर रही है। जिसका प्रत्यक्ष फायदा लोगों को मिल रहा है।

जिसमें देवगुड़ी निर्माण का भी बहुत महत्वपूर्ण योगदान है।

आदिवासियों के देवी-देवता, पेन-पुरखा एवं संस्कृति और सभ्यता को संरक्षित करने देवगुड़ी निर्माण कराया जा रहा है।

आदिवासीयों में देवगुड़ी का विशेष महत्व है और सभी प्रकार के मांगलिक कार्य, हर्ष और उल्लास का कार्य मेला मड़ई सहित सभी पर्व देवगुड़ी की पूजा अराधना से सम्पन्न होता है।

आज इन्हे संरक्षित करके हमें बहुत खुशी मिल रही है, देवगुड़ी और मातागुड़ी का निर्माण कार्य जिले में जोर-शोर से चल रही है, जिसके निर्माण से ग्रामीण आदिवासी में खुशी का लहर है।

इसी तरह गायता, पेरमा, पुजारी को भी सरकार सात हजार रूपये सालाना प्रोत्साहन राशि के रूप में दे रही है। कोई भी गायता, पेरमा, पुजारी पंजीयन से छुट गया हो तो सचिव तत्काल उनका पंजीयन कराये।

इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष श्री शंकर कुड़ियम, जिला पंचायत सदस्य श्रीमती संतकुमारी मंडावी, श्री सोमारू राम कश्यप, जनपद अध्यक्ष श्री दशरथ कुंजाम, सरपंच कोंगपल्ली, ग्राम पंचायत गुदमा के सरपंच एवं ग्राम पंचायत दरभा के सरपंच श्री सुखराम सहित जिला पंचायत सीईओ श्री रविकुमार साहू, जनपद सीईओ श्री जे आर अरकरा सहित अधिकारी-कर्मचारी एवं जनप्रतिनिधि मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here