स्पोर्ट्स फॉर डेवलपमेंट कार्यक्रम ,,,, ,,,,,,तेजनारायण सिंह की रिपोर्ट,,,,,

0
88

स्पोर्ट्स फॉर डेवलपमेंट कार्यक्रम ,,,,

,,,,,,तेजनारायण सिंह की रिपोर्ट,,,,,

शिक्षा दूतो ने खेलों के जरिए सीखी जोड़ घटाव और गिनती

बीजापुर 25 दिसंबर 2022-जिले के कलेक्टर राजेंद्र कटारा के निर्देशन और मार्गदर्शन में जिला प्रशासन एवं यूनिसेफ के तकनीकी सहयोग से जिले के संचालित स्कूलों में स्पोर्ट्स फॉर डेवलपमेंट कार्यक्रम के अंतर्गत स्पोर्ट्स किट का वितरण किया गया। जिसके तहत जिले में चल रहे सीख कार्यक्रम एवम स्पोर्ट्स फॉर डेवलपमेंट कार्यक्रम पर तीन दिवसीय आवासीय प्रशिक्षण सम्पन्न हुआ। प्रशिक्षण के तीसरे और अंतिम दिन शिक्षा दूतो को स्पोर्ट्स फॉर डेवलपमेंट का प्रशिक्षण दिया गया।
जिला शिक्षा अधिकारी बलिराम बघेल ने बताया कि इसका मुख्य उद्देश्य खेल-खेल के माध्यम से बच्चों के भाषाई एवं गणितीय ज्ञान के साथ ही उनके स्वास्थ्य एवं जीवन कौशल का उन्नयन करना है।
प्रशिक्षण को यूनिसेफ के स्टेट कंसलटेंट विकास भदोरिया द्वारा संचालित किया गया जिसमें किट में उपलब्ध सामग्री बास्केटबॉल, फुटबॉल, टेनिस बॉल,डिस्क, रबर रिंग, स्कीपिंग रोप इत्यादि सामग्रियों की सामान्य जानकारी तथा सही उपयोग बताते हुए पीईसी (फिजिकल एजुकेशन कार्ड) के माध्यम से गतिविधि कर खेल खेल में गणित व भाषा के प्रति बच्चों में समझ विकसित करने और वीडियो के माध्यम से बच्चों में नेतृत्व करने तथा सीखने के अवसर प्रदान करने प्रशिक्षित किया गया। आवासीय प्रशिक्षण में जिले के कलेक्टर राजेंद्र कटारा द्वारा शिक्षादूतो को अंदरूनी क्षेत्रों के इन पुनः संचालित स्कूलों में आने वाली समस्याओं, कमियों, स्कूल स्ट्रक्चर, पानी, बिजली की समस्या, गणवेश, स्पोर्ट्स ड्रेस, शिक्षा दूतो के लिए आइडेंटिटी कार्ड जैसी अन्य समस्याओ को जाना। कार्यक्रम के दौरान ही समस्याओं का निवारण कर शिक्षा दूतो के भविष्य को देखते हुए इनके लिए प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए कोचिंग क्लासेस लगाने की मंशा जताई और गर्मियों की छुट्टियों में समर कैंप आयोजित करने का आश्वासन दिया। सीख कार्यक्रम एवम स्पोर्ट्स फॉर डेवलपमेंट कार्यक्रम के इस तीन दिवसीय आवासीय प्रशिक्षण को सफल बनाने में जिला समन्वयक विजेंद्र राठौर, जिला कार्यक्रम समन्वयक देवेंद्र सिंह राजपूत, निकिता देव, डाइट प्राचार्य सरिता दूब्बा एवं समस्त डाइट शिक्षक, गांधी फेलोज का विशेष योगदान रहा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here