*पीड़ित परिवारों के समर्थन में पहुंचे ,सी पी आई नेता कमलेश झाड़ी* ,,,,,,,,,,,*दीपक मरकाम की रिपोर्ट*

0
110

*पीड़ित परिवारों के समर्थन में पहुंचे ,सी पी आई नेता कमलेश झाड़ी* ,,,,,,,,,,,*दीपक मरकाम की रिपोर्ट*

भोपालपटनम::::::: बीजापुर जिले के भोपालपटनम तहसील के ग्राम पंचायत तीमेड के आश्रित ग्राम रामपुरम के निवासी स्वर्गीय मिच्चा समैया के जमीन संबंध में प्रशासन एवं ग्रामीणों के बीच चल रहे विवाद में ग्रामीणों की सुद सुनने पहुंचे सी पी आई नेता से ग्रामीणों ने आप बीती बताए ।

स्वर्गीय मिच्चा समैया इंद्रावती नदी किनारे भीमारम पहाड़ में छोटी सी झोपडी बनाकर निवास करते हुए अपने पास के जमीन पर खेती करता था ।

जो की नदी में बार ,बार बाढ़ आने के कारण दूसरे जगह बस गए। कुछ समय बाद इनका मृत्य हो गया।

इनके मृत्य के बाद दोनो संतान पुत्रियों सोमबाई एवं तुलसाबाई को उनकी माता ने उक्त जमीन को दिया है।

यह जमीन में पिछले तीन पीढ़ी से खेती करते आ रहे है।

रामपुरम में कुल 73 परिवार है, जिनमे सिर्फ 09 परिवारों को ही पट्टा मिला हुआ है।

जबकि ग्रामपंचायत के सरपंच मीना गोटा ने बताइए की ग्राम पंचायत के द्वारा सन 2020, 21 में दो बार प्रस्ताव बनाकर जनपद कार्यालय में जमा कराया गया।

लेकिन आज तक उस पर किसी प्रकार का कार्यवाही नहीं हुआ।

अभी हाल फिलहाल में प्रशासन के अधिकारी तहसीलदार एवम वन विभाग के कर्मचारी जाकर कटे झाड़ो के मुआवजा बनाकर तुलसबाई को 21,000 हजार रूपये और सोमबाई को 10,600 रूपये जुर्माना पटाने व उक्त जमीन को खाली करने की धमकी देने की बात व आप बीती को ग्रामीणों ने सी पी नेता से बताई।

जिस मुद्दे को लेकर सी पी आई नेता कमलेश झाड़ी ने पीड़ित पक्ष को लेकर भोपालपटनम के पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस में पत्रकार वार्ता करते हुए कहा है कि बस्तर में जल जंगल जमीन पर आदिवासियों का हक है।

भोपालपटनम क्षेत्र में बड़े-बड़े रसूखदार बफर जैसे क्षेत्रों में 10-10, 20-20 एकड़ जमीन पर,वह भी बेशकीमती सागौन वृक्षों को कटाई कर अवैध रूप से कब्जा कर बैठे हैं।

इन रसूखदारो पर कार्यवाही करने के बजाय जिम्मेदार अधिकारी मौन धारण कर बैठे हैं।

बेचारे गरीब आदिवासी जोकि तीन पीढ़ियों से लगातार खेती करने वाले जमीन को खाली करवाने और पुराने टूटों को देखकर वन विभाग और तहसील के अधिकारी जुर्माना लगा रहे हैं ।

मैं कमलेश झाड़ी प्रशासन से सवाल पूछना चाहता हूं कि आप कार्यवाही करना है तो बफर में कटे जंगलों का पहले मुआवजा बनाएं और उन रसूखदारो से मुआवजा की राशि वसूले,और उन पर तत्काल कार्रवाई करें।

सीपीआई नेता कमलेश झाड़ी ने कहा है, कि भोपालपटनम क्षेत्र में आए दिन बेशकीमती इमारती सागौन लकड़ी का तस्करी लगातार हो रहा है ।

विभाग के द्वारा वाहनों को और तस्करों को पकड़ा जाता है।

वाहनों को शोपीस जैसा रखकर तस्करों पर बिना कार्रवाई किए छोड़ देना कई संदेह को जन्म देता है।

क्षेत्र में रेत गौण खनिज का सफाया होते जा रहा है।

प्रशासन के जिम्मेदार अधिकारी मौन धारण कर बैठे हुए हैं

यह भ्रष्टाचार का खेल बेदखल चल रहा है।

यह भ्रष्टाचार और पीड़ित परिवार को अगर परेशान किया जाए तो आने वाले दिनों में सीपीआई जिला कमेटी की ओर से बहुत बड़ा आंदोलन किया जाएगा जिसकी जिम्मेदारी शासन प्रशासन का होगी।

इस दरमियान सीपीआई के जिला कमेटी के सभी सदस्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here