* बैलाडिला परिक्षेत्र में लाल पानी से प्रभावित ,52 पंचायतों के आदिवासी, ग्रामीण युवक युवती को लेबर सप्लाई में, रोजगार एवं ठेका श्रमिको के अधिकारों को लेकर , 13 सुत्रीय मांग के साथ, एक दिवसीय धरना प्रदर्शन किया*दीपक मरकाम की रिपोर्ट*

0
212

* बैलाडिला परिक्षेत्र में लाल पानी से प्रभावित ,52 पंचायतों के आदिवासी, ग्रामीण युवक युवती को लेबर सप्लाई में, रोजगार एवं ठेका श्रमिको के अधिकारों को लेकर , 13 सुत्रीय मांग के साथ, एक दिवसीय धरना प्रदर्शन किया*दीपक मरकाम की रिपोर्ट*

*जनता कांग्रेस मजदूर यूनियन छत्तीसगढ़ के नेतृत्व में, हजारों आदिवासियों के साथ, एन.एम.डी.सी चेक पोस्ट के बाहर ,लेबर के हक अधिकार को लेकर ,13 सुत्रीय मांग की एक दिवसीय धरना प्रदर्शन किया*

बचेली::::: जनता कांग्रेस मजदूर यूनियन छत्तीसगढ़ के नेतृत्व में हजारों आदिवासियों के साथ एन.एम.डी.सी चेक पोस्ट के बाहर लेबर के हक अधिकार को लेकर 13 सुत्रीय मांग के साथ धरना प्रदर्शन किया ।

बैलाडिला एन. एम. डी. सी. परिक्षेत्र में 52 ग्राम पंचायत परियोजना द्वारा छोडे गये लाल पानी एवं कीचड़ से प्रभावित है, जिन्हें परियोजना के अधिकारी ग्राम सभा में लिज लेने के लिए अस्वासन देता है की यह ग्रामीण आदिवासी युवक- युवतिया उन्हे नौकरी, लेबर सप्लाई में रोजगार वनों का संरक्षण सांस्कृतिक धरोहरो को जिर्णोद्वार साथ ही ग्राम सभा में पारित प्रास्ताव को कानून मानकर पूर्ण करने की बात करता है लेकिन लिज मिलने के पश्चात पक्षपात करता है बाहरी राज्यों के लोगों को रोजगार देकर वहां के आदिवासियों के हक अधिकार के साथ खेलता है, जो कि अनुसूचित क्षेत्र में ऐसा करना कानून अपराध है इस लिए हमारा जनता कांग्रेस मजदूर युनियन छत्तीसगढ़ के द्वारा आदिवासी हितो एवं लेबर के एक एवं अधिकार की लड़ाई यूनियन के माध्यम से माँगों को रखेगा अगर परियोजना द्वारा हमारी माँगों को नहीं माना जाता है तो एन. एम.डी.सी. का लिज़ ग्राम सभा के माध्यम से रदद करेगा साथ ही एन.एम.डी.सी. बेनीफिसरी प्लांट के लिए जो पाइप लाईन बचेली से नगरनार तक बिछाया जा रहा है पंचायत द्वारा जमीन का लिज रद्द कर जमीन नहीं देंगे, क्योंकि जमीन के बदले प्रति परिवार को नौकरी एवं लायल्टी दे लेकिन एन.एम.डी.सी. लिज प्राप्त करने के पश्चात सिर्फ राजनीती करता है हमेशा छल कपट कर आदिवासियों का शोषण करता है जिसे हम ऐसा नही होने देगें।

मुख्य मांगे

1. समान काम समान वेतन प्रतिमाह 26 हाजरी का वेतन दिया जाए।

2. ग्राम पंचायत में बने पारित प्रस्ताव के आधार पर प्रति पंचायत से जनसंख्या के आधार पर 10 लोगों को लेबर सप्लाई के काम पर रखना है।

व्यक्ति को लेबर सप्लाई में रोजगार दिया जाए एवं 80 ,20 के आधार पर रखा जाए।

3. सिलिंग हटा कर बोनस का पैसा लेबरों के खातों में सीधा एन.एम.डी.सी. के द्वारा दिया जाए।

4. उपहार में दिए जाने वाले गिफ्ट जैसे सोना लेबरों को भी काम के आधार पर दिया जाए।

15. लेबर का पेमेंट केन्द्र सरकार द्वारा तय मँहगाई के आधार पर बढ़ाकर दिया जाए।

6. नाश्ता का पेमेंट प्रति लेबर को उनके खाते में दिया जाए।

एन.एम.डी.सी चेकपोस्ट के बाहर ,लेबर के हक अधिकार को लेकर जनता कांग्रेस मजदूर यूनियन छत्तीसगढ़ के नेतृत्व में हजारों आदिवासियों एन.एम.डी.सी चेक पोस्ट के बाहर लेबर के हक अधिकार को लेकर 13 सुत्रीय मांग की।

परियोजना के अधिकारियों के द्वारा काफी आग्रह के पश्चात् चक्का जाम खोला गया ।

*10 मांग मान लिया गया *

3 मांग हेड आफिस में प्रस्ताव के लिए भेजा गया ।

परियोजना के प्रमुख अधिकारी श्रीमान मुजूमदार के द्वारा आश्वासन दिया गया लाल पानी से प्रभावित 52 पंचायत से 5-5 लोगों को लेबर सप्लाई में काम पर रखने के प्रस्ताव को मान लिया गया है ।

धरना प्रदर्शन में प्रमुख रूप से जे सी सी “जे ” प्रदेश संगठन प्रभारी रामनाथ नेगी ,बैलाडीला यूनियन अध्यक्ष लखमा कोर्राम ,सचिव कुरषो राम मोर्या ,संगठन के सदस्य रैमोन मड़कामी,राजू कर्मा,सोहित, बैजनाथ,राजू कश्यप,के अलावा सैकड़ों कार्यकर्ताओ के साथ धरना प्रदर्शन सफल रहा दीपावाली तक मांग पुर्ण करने की सहमती बनी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here