नगरीय क्षेत्रों में अवैध निर्माण पर सख्त कार्यवाही करें -कलेक्टर ,,,,,,,,,,,,,,,,तेजनारायण सिंह की रिपोर्ट,,,,,,,,,,,,,,

0
86

नगरीय क्षेत्रों में अवैध निर्माण पर सख्त कार्यवाही करें -कलेक्टर

,,,,,,,,,,,,,,,,तेजनारायण सिंह की रिपोर्ट,,,,,,,,,,,,,,

कलेक्टर ने ली समय-सीमा की बैठक

बीजापुर. कलेक्टर श्री राजेन्द्र कुमार कटारा ने समय-सीमा की बैठक का अध्यक्षता करते हुए विभिन्न विकास कार्यों की समीक्षा की। जिसके अर्न्तगत वर्तमान में चल रहे छत्तीसगढ़िया ओलंपिक के आयोजन को लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए, जिसमें राजीव युवा मितान क्लब अर्न्तगत चयनित खिलाड़ियों को ही जोन स्तर पर खेलने खिलाड़ियों का पहचान पत्र रखने, इसी तरह रामायण मंडली में चयनित होने पर अगले स्तर पर उसी मंडली को भागीदारी सुनिश्चित कराने को कहा।
जिले के सभी अधिकारी-कर्मचारी कार्यालयीन समय पर अपने कार्यालय में उपस्थित रहें, भ्रमण एवं निरीक्षण के लिए तिथि निर्धारित करें ताकि आम जनता को अधिकारियों से मिलने में किसी तरह परेशानी का सामना न करना पड़े। इसी तरह शिक्षकों की शाला में उपस्थिति सुनिश्चित करने जिला शिक्षा अधिकारी को आवश्यक निर्देश दिए। शासन की विभिन्न महत्वाकांक्षी योजनाओं से लाभान्वित हितग्राहियों की सूची कार्यालय में प्रदर्शित करें। हितग्राही मूलक योजनाओं का व्यापक प्रचार-प्रसार करते हुए अधिक से अधिक पात्र लोगों को योजनाओं से जोडे़।
बारिश के दौरान सड़क, पुल-पुलिया क्षतिग्रस्त हुए हैं, उनका तत्काल मरम्मत कराएं शासन स्तर का कार्य होने पर तत्काल सूचना दें ताकि समय पर सड़क पुल-पुलियों का मरम्मत हो सके नगरपालिका, लोक निर्माण विभाग पीएमजीएसवाय के अधिकारियों को निर्देश दिया गया। धान खरीदी सूचारू रूप से संचालित करने हेतु बारदाना की उपलब्धता उपार्जन केन्द्रों में बुनियादि सुविधा सहित धान बेचने वाले किसानों को किसी भी प्रकार की समस्या न हो इसका विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए।
सभी गौठानों एवं आवर्तीचराई में नियमित गोबर खरीदी, वर्मी खाद का उत्पादन सहित गौठानों में मल्टीएक्टीविटि के माध्यम से गौठान समिति को आजिविका मूलक कार्यों से जोड़े रखने के निर्देश दिए। छत्तीसगढ़ सरकार की महत्वाकांक्षी योजना महात्मागांधी रूलर इंडस्ट्रियल पार्क (रीपा) के कार्यों अद्योसंरचाना, सड़क, बिजली, पानी की व्यवस्था समय-सीमा में पूर्ण करने के निर्देश दिए।
पैरादान के लिए प्रत्येक पंचायत को जिम्मेदारी तय करते हुए धान कटाई के बाद गौठानों में पैरा एकत्र करने को कहा। सड़कों पर आवारा पशुओं को पकड़कर कांजी हाऊस में रखने एवं पशु पालकों का चिन्हांकन कर उनके टैग के माध्यम से जिस किसी पशुपालक का मवेशी सड़कों पर घूमते पाया गया उनके घर तक जुर्माना की राशि वसूल करने के निर्देश दिए। पशुचिकित्सा अधिकारी सीएमओ एवं सीईओ जनपद पंचायत आपसी समन्वय से सड़कों को आवारा पशुओं से मुक्त करने के लिए आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित करें।
नगरीय क्षेत्रों में अवैध निर्माण पर सख्त कार्यवाही करने, बिना नगरपालिका के एनओसी के किसी भी हितग्राही को बिजली कनेक्शन न दी जाए।
धनवंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर्स में दवाई की उपलब्धता इसके अलावा जिला अस्पताल सहित सभी उपस्वास्थ्य केन्द्र, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में आवश्यक दवाईयों की उपलब्धता सुनिश्चित करने को कहा।
स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट स्कूलों में शिक्षकों के रिक्त पदों पर पारदर्शिता के साथ जल्द भर्ती करने के निर्देश दिए। बुनियादि शिक्षा अभियान के तहत “असर के टूल्स” का गोण्डी भाषा में निर्मित कराया गया जिसका प्रयोग करने शिक्षा विभाग को निर्देश दिए।
मुख्यमंत्री जी के घोषणा के तहत सामाजिक भवन निर्माण कार्यों की समीक्षा करते हुए आवश्यक निर्देश दिया गया। कर्तव्य पर लापरवाही बरतने वाले अधिकारी-कर्मचारी के विरूद्ध कार्यवाही करने में अनावश्यक विलंब न करें।
जिले में कुपोषण और एनीमिया को जड़ से मिटाने सभी किशोरी बालिकाओं का हीमोग्लोबिन जांच कराने कुपोषित एवं एनीमिया से पीड़ितों का स्वास्थ्य सुविधा पूरक पोषण आहार उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।
अन्य पिछड़ा सर्वे का टारगेट समय-सीमा में पूर्ण करने, जिले में अवैध पट्टाधारी लोगों को चिन्हाकित कर सभी अवैध पटटों को निरस्त करने के निर्देश दिए। बैठक में डीएफओ श्री अशोक पटेल, सीईओ जिला पंचायत श्री रवि कुमार साहू, संयुक्त कलेक्टर श्रीमती सुमन राज सहित जिला स्तरीय वरिष्ठ अधिकारीगण, एसडीएम, तहसीलदार, सीएमओ एवं सीईओ जनपद पंचायत उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here