*बैंकिंग सेवा विस्तार के साथ जागरूकता आवश्यक – कलेक्टर* ,,,,,,,,,,भोपालपटनम से तेजनारायण सिंह की रिपोर्ट,,,,,,,,

0
179

*बैंकिंग सेवा विस्तार के साथ जागरूकता आवश्यक – कलेक्टर*

,,,,,,,,,,भोपालपटनम से तेजनारायण सिंह की रिपोर्ट,,,,,,,,

बीजापुर- क्षेत्र में बैकिंग सेवाओं को ग्रामीण क्षेत्रों तक पहुंचाने लगातार प्रयास किये जा रहे है। 66 ग्राम पंचायतों में एयरटेल पेमेंट बैंक और बीसी सखी के माध्यम से बैंकिग सेवा पहुंचाने की कार्ययोजना तैयार कर उसमें अमल भी होने लगे है। कलेक्टर श्री राजेन्द्र कुमार कटारा ने बताया कि बीजापुर जैसे जिले में बैंकिंग सेवा विस्तार के साथ आमजन में बैकिंग प्रक्रिया से संबंधित जागरूकता भी आवश्यक है। केन्द्रीय योजनाओं जैसे एनआरएलएम के अंतर्गत महिला स्व सहायता समूह की महिलाओं के आपसी लेन-देन की राशि का हस्तांतरण, महात्मा गांधी नरेगा के श्रमिकों को मजदूरी भुगतान, सामाजिक सुरक्षा पेंशन की राशि के अलावा अन्य शासकीय योजनाओं की राशि की राशि सीधे हितग्राहियों के खाते में पहुंचाने के लिए लगातार प्रयास किये जा रहे हैं। इसके साथ – साथ आमजन में बैकिंग प्रक्रिया के प्रति जागरूकता भी आवष्यक है, इसके लिए भी अधिकारी कर्मचारी और जमीनी अमलों को निर्देशित किया गया है।
जिला पंचायत सहायक परियोजना अधिकारी श्री नारायण बंजारा ने बताया कि महात्मा गांधी नरेगा योजनांतर्गत श्रमिकों के खाता में नरेगा योजना की राशि नहीं आने के कई कारण होते हैं, जिन कारणों की जानकारी योजना के हितग्राहियों को होनी चाहिए। ताकि बिना किसी असुविधा के योजना की राशि का भुगतान प्राप्त कर सके। मनरेगासाॅफ्ट में गलत खाता संख्या की एंट्री होने पर, मजदूर पासबुक की प्रति के साथ जनपद पंचायत कार्यालय में संपर्क करें ।

*श्रमिकों के खातों में मनरेगा योजना की राशि नहीं आने के कारण एवं समाधान*
1 No such Account / Account does not exist(ऐसा कोई खाता नहीं/खाता मौजूद नहीं है।) – मनरेगासाॅफ्ट में गलत खाता संख्या की एंट्री होने पर। – मजदूर पासबुक की प्रति के साथ जनपद पंचायत कार्यालय में संपर्क करें ।
2 Dormant Account (निष्क्रिय खाता) – 3 महीने से खाते में लेन-देन नहीं किया गया है – मजदूर को केवाईसी के साथ बैंक शाखा में जाना है। इस कार्य में रोजगार सहायक सहयोग करेंगे।
3 Account Blocked or Frozen (लेनदेन अवरूद्ध खाता) – बैंक द्वारा कुछ कारण से खाता को अवरूद्ध कर दिया गया है। – मजदूर को बैंक शाखा में संपर्क करना होगा।
4 Inactive Aadhar(निष्क्रिय आधार) – आधार संख्या जिस खाता से जोड़ा गया है वह खाता बंद हो गया है। – हितग्राही को स्वयं आधार केन्द्र में उपस्थित होकर आधार को सक्रिय कराना होगा।
5 Customer to refer to the branch (ग्राहक को बैंक शाखा भेजने हेतु) – कोई भी कारण हो सकता है। – दस्तावेजों के साथ मजदूर को बैंक शाखा से संपर्क करना होगा ।
6 Account Closed or Transferred (खाता बंद या स्थानांतरण) – बैंक खाता बंद या किसी अन्य शाखा में स्थानांतरण करा लिया गया है। – मजदूर के पास दूसरा सक्रिय बैंक खाता है तो पंचायत में उपलब्ध कराना होगा।
7 Insufficient Funds (अर्पाप्त राशि – लेनदेन पर रोक) – खाते में राशि उपलब्ध नहीं होने के कारण। – सुनिश्चित करना है कि मजदूर केे मनरेगासाॅफ्ट में प्रविष्ट बैंक खाता संख्या एवं आधार संख्या सही है।
8 Invalid Account (अमान्य खाता) – इस प्रकार के खाते में मजदूरी जमा नहीं की जा सकती है। – खाता में नियमित लेन-देन नहीं होने के कारण खाता निष्क्रिय हो जाता हैं। बैंक में उपस्थित होकर अपना केवाईसी जमा करना होगा।
9 Network Failure (नेटवर्क अवरूद्ध ) – तकनीकी कारणों से बैंक द्वारा एफ . टी. ओ नहीं किया गया। – जनपद पंचायत अधिकारियों द्वारा भुगतान हेतु पुनः प्रक्रिया किया जावेगा।
10 Aadhar Number not Mapped to Account Number (आधार नंबर को अकाउंट नंबर से मैप नहीं किया गया) – बैंक के द्वारा आधार संख्या को कोर बैंकिंग सिस्टम के तहत नहीं जोड़ा गया है। – आधार कार्ड की छायाप्रति में स्वयं हस्ताक्षर करके संबधित बैंक शाखा में जमा करना होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here