पोषण पुनर्वास केन्द्र और महिला बाल विकास के विभागीय अमला की सजगता से कुपोषित बच्चा हुआ स्वस्थ,,,,, भोपाल पटनम से मुर्गेश शेट्टी की रिपोर्ट,,,,,,,

0
73

पोषण पुनर्वास केन्द्र और महिला बाल विकास के विभागीय अमला की सजगता से कुपोषित बच्चा हुआ स्वस्थ,,,,, भोपाल पटनम से मुर्गेश शेट्टी की रिपोर्ट,,,,,,,

बीजापुर ::::::वर्तमान समय मे कुपोषण एक गंभीर समस्या बन गई है। जिससे कुपोषण स्तर से निजात दिलाने हेतु शासन स्तर से कई ऐसी योजना का क्रियान्वयन किया जा रहा है। जिससे कुपोषण को दूर करने में काफी योगदान मिल रही है। वर्तमान में मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान आंगनबाडी केन्द्रो के माध्यम से संचालित किया जा रहा है मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान के दौरान अतिरिक्त पौष्टिक आहार, मिल्ट चिक्की, अण्डा एवं गरम भोजन, प्रतिदिन सब्जी खाने को दिया जाता है, इन सब से आंगनबाडी केन्द्रों के हितग्राहियों को लाभान्वित किया जा रहा है।

एकीकृत बाल विकास परियोजना भैरमगढ़ के सेक्टर पातरपारा अंतर्गत आंगनबाडी केन्द्र केशकुतुल (मुरियापारा) मे दर्ज बालक-बालिका का वजन प्रति दिवस लिया जाता है, इसी वजन के आधार पर बच्चों का कुपोषण स्तर को मापा जा सकता है। साथ ही कुपोषण से प्रभावित बच्चें का चिन्हांकन किया जाता है।
इस दौरान विराज वेंजाम को कुपोषित बच्चें के रूप में आंगनबाडी कार्यकर्ता द्वारा चिन्हांकित किया गया। बालक विराज वेजाम का जन्म 04 अक्टूबर 2020 को हुआ जन्म के समय विराज वेंजाम का वजन 2.600 किग्रा था जन्म के कुछ दिन बाद से बालक का वजन पुनः लिया गया जिसमे बच्चे के वजन में कमी दिखने लगा। जिससे बच्चा गंभीर कुपोषित हो गई। विराज वेंजाम की स्थिति को देखकर उनकी माता श्रीमती शांति वेंजाम परेशान रहने लगी थी।

साथ ही कार्यकर्ता द्वारा बच्चें की स्थिति को देखने पश्चात बालक को एनआरसी भैरमगढ़ में दिनांक 09 फरवरी 2022 को भर्ती कराया गया। पोषण पुर्नवास केन्द्र में 15 दिवस भर्ती के दौरान बालक के उचित देखरेख और संतुलित आहार खान-पान सही तरीके के कराने की सलाह दी गई। 2-3 दिन के अंतराल में आंगनबाडी कार्यकर्ता श्रीमती सुमित्रा द्वारा बालक विराज वेंजाम की हालचाल देखने पोषण पुर्नवास केन्द्र जाती थी। इस सब के दौरान बच्चें में काफी सुधार आया। इस पर आंगनबाडी कार्यकर्ता सुमित्रा द्वारा गृह भेट के दौरान बालक विराज वेंजाम की माता को शीघ्र स्तनपान, सतत स्तनापन 6 माह तक लगातार करना, साथ ही उपरी आहार व स्वच्छता, टीकाकरण के बारे में समय-समय पर जानकारी दी गई विराज वेंजाम की माता को कार्यकर्ता सुमित्रा के द्वारा समझाया गया।

15 दिवस बाद पोषण पुर्नवास केन्द्र से घर वापसी के बाद आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं मितानित, बीजादूतीर वालेंटियर द्वारा बच्चे की माता को घर पर ही पोषणबाड़ी तैयार करने को कहा गया। बालक विराज वेंजाम की माता को आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के द्वारा बताया गया कि बच्चे को और उनके माता को रोजाना आंगनाबडी केन्द्र आने को कहा। वर्तमान में विराज वेंजाम का वजन07 किग्रा है जो सामान्य स्तर मे है। आज अपने बच्चे की स्थिति मे सुधार को देखते हुए बच्चें के माता पिता और परिवार के सभी सदस्यो ने महिला बाल विकास टीम का आभार व्यक्त किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here