शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए छात्रावासों में सभी व्यवस्थाओं को सुधारने दिए निर्देश*,,,,…. राजमन नाग फरसगांव

0
125

*शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने कलेक्टर ने दिए निर्देश*

*छात्रावासों में सभी व्यवस्थाओं को सुधारने दिए निर्देश*

*कोण्डागांव, 19 जनवरी 2024/* शुक्रवार को कलेक्टर कुणाल दुदावत द्वारा शिक्षा विभाग के अधिकारियों की समीक्षा बैठक बुलाई। इस बैठक में कलेक्टर ने शिक्षण व्यवस्था में आमूल चूल परिवर्तन करते हुए शिक्षा गुणवत्ता बढाने हेतु कार्य करने हेतु निर्देश दिये। इस अवसर पर उन्होंने सभी स्कूलों के संकुल समन्वयकों को स्कूलों का दौरा कर अध्ययन करवाने एवं उसकी फोटोग्राफ संकलित करने को कहा। उन्होंने सभी स्कूलों के अध्ययन के लिए संकुल समन्वयकों को जिम्मेदार बताते हुए यदि कहीं शिक्षा की गुणवत्ता भवन कमीं पाई गई तो समन्वयकों की जिम्मेदारी होगी।

*छात्रावासों में करें सभी आवश्यक सुविधाएं*
कलेक्टर ने छात्रावासों की स्थिति में सुधार के लिए त्वरित कार्यवाही करते हुए छात्रावास परिसर में सफाई, पेयजल की उपलब्धि, बच्चों को रहने की उचित व्यवस्था, नवीन खेल उपकरण वितरण, हर बिस्तर हेतु मच्छरदानी, कमरे की खिड़कियों में मच्छरदानी, खाने की उत्तम व्यवस्था एवं भोजन तालिका के पालन हेतु निर्देशित किया। उन्होंने कस्तूरबा छात्रावासों में अधिक्षिकाओं को नियमित बच्चों की नियमित कक्षाएं लेने, क्लासरूम की व्यवस्था में सुधार करने को कहा।

*हर बच्चे के जन्मदिवस में लगवाएं एक पौधा*

 

 

 

कलेक्टर ने सभी छात्रावासों में रह रहे बच्चों के द्वारा उनके जन्मदिवस पर एक-एक पौधे लगवाने और इसमें उनके नामों को लगवाने को कहा। इसके अतिरिक्त कक्षाओं में इको क्लब एवं स्पोर्ट क्लब को प्रारम्भ करवाने के निर्देश दिये। उन्होंने बालबाड़ी, मध्यान्ह भोजन को भी ध्यान पूर्वक संचालित करने के निर्देश दिए।

*कार्य ना करने वाले शिक्षकों पर होगी अनुशासनात्मक कार्यवाही*

कलेक्टर ने शिक्षण व्यवस्था में सुधार हेतु अधिकारियों को निर्देश देते हुए लगातार उन्हें क्षेत्र का अवलोकन करने और कार्य ना करने वाले शिक्षकों पर जाँच कर उन पर अनुशासनात्मक कार्यवाही करने के निर्देश दिए। इसके अतिरिक्त ऐसे शिक्षक जो नशे में स्कूल आते हैं या अनुशासित रूप से कार्य नहीं करते उनपर कार्यवाही करने एवं सभी शिक्षकों को मर्यादित वेशभूषा में स्कूल आने के लिये निर्देशित किया। उन्होंने शाला त्यागी बच्चों की जानकारी एकत्र करने को भी कहा।

*स्थायी जाति प्रमाण पत्र बनाने हेतु शिविरों का करें आयोजन*

कलेक्टर ने बच्चों के लिये स्थायी जाति प्रमाण पत्र बनाने को प्राथमिकता में रखते हुए सभी अधिकारियों को ऐसे बच्चे जिनके जाति प्रमाण पत्र नहीं बने हैं उनके लिए अलग से शिविरों का आयोजन कर सभी का प्रमाण पत्र बनवाना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

*बोर्ड परीक्षाओं हेतु बेहतर तरीके से कराएं तैयारी*

कलेक्टर ने सभी अधिकारियों को आगामी बोर्ड परीक्षाओं मैं बेहतर परिणाम हेतु पाठ्यक्रम पूरा कर बच्चों के लिए विशेष रिवीजन कक्षाओं का आयोजन करने एवं उन्हें बेहतर अभ्यास कराने के लिए कार्ययोजना निर्माण के निर्देश दिए। उन्होंने निर्माणाधीन भवनों की स्थिति पर चर्चा करते हुए सभी स्कूलों को फरवरी के अंतिम सप्ताह तक तैयार करवाने के निर्देश दिए। इसके अतिरिक्त भवन विहीन शालाओं की स्थिति की जानकारी लेते हुए जिले में संचालित सेजेस में शिक्षा गुणवत्ता को बढ़ाने को भी कहा। इस अवसर पर जिला शिक्षा अधिकारी मधुलिका तिवारी, डीएमसी महेंद्र पांडे, जिला साक्षरता मिशन के वेणुगोपाल राव, सभी विकासखण्डों के बीईओ एवं अन्य कर्मचारी उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here