*मकर संक्रांति पर्व पर गायत्री परिवार बीजापुर ने किया देवालयों में साफ-सफाई* *बाल संस्कार शाला के बच्चे भी स्वच्छता अभियान से जुड़े* *तेज नारायण सिंह की रिपोर्ट*,,,,,

0
103

*मकर संक्रांति पर्व पर गायत्री परिवार बीजापुर ने किया देवालयों में साफ-सफाई*
*बाल संस्कार शाला के बच्चे भी स्वच्छता अभियान से जुड़े*

*तेज नारायण सिंह की रिपोर्ट*,,,,,

बीजापुर ::::::::::: 14 जनवरी मकर संक्रांति को सूर्य दक्षिणायन से उत्तरायण में प्रवेश करता है और आज से दिन बड़ा होता जाता है जिसे पूरा देश मकर संक्रांति के पर्व के रूप में मनाता है ।

गायत्री शक्तिपीठ बीजापुर के द्वारा आज के इस पर्व को स्वच्छता अभियान से जोड़कर एक मिसाल कायम की । गायत्री शक्तिपीठ बीजापुर में प्रत्येक रविवार को होने वाले बाल संस्कारशाला में नन्हे मुन्ने बच्चों को नैतिक शिक्षा, संगीत, कर्मकांड एवं मानवीय मूल्यों को जीवन में उतारने की शिक्षा दी जा रही है और साथ ही साथ मकर संक्रांति के पर्व में स्वच्छता अभियान से जुड़कर बाल संस्कारशाला के बच्चों ने बढ़-चढ़कर देवालयों में साफ सफाई अभियान में अपनी भागीदारी निभाई ।

गायत्री शक्तिपीठ परिसर के साथ-साथ बगल में विराजित शिव मंदिर के परिसर को भी परिजनों के साथ बच्चों ने स्वच्छ बनाया एवं सामाजिक काम में अपनी भागीदारी देकर नैतिक मूल्यों को अपने जीवन में उतारा। बाल संस्कारशाला के आचार्य दुर्गेश साहू एवं मानसी सिंह द्वारा बच्चों को अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए जागरूक किया, मन को स्वस्थ रखने के लिए स्वाध्याय करने के लिए बताया , बड़ों का आदर करना, झूठ नहीं बोलना, सुबह जल्दी उठना आदि छोटे-छोटे विषयों को बताकर उन्हें ज्ञानवान बनाया। गायत्री शक्तिपीठ के व्यवस्थापक जयपाल सिंह राजपूत सहायक प्रबंध ट्रस्टी बीरा राजबाबू, प्रज्ञा मंडल बीजापुर के अध्यक्ष बैजनाथ साहू, महिला मंडल जिला अध्यक्ष खेमिन यादव, गायत्री मरकाम के साथ देव संस्कृति विश्वविद्यालय के अध्यनरत छात्र रूपेश पांडे, प्रफुल्ल त्यागी एवं शुभम सोनी आदि इस कार्यक्रम में उपस्थित थे।

सभी ने बड़े उत्साह के साथ में स्वच्छता अभियान में अपनी भागीदारी की ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here