जिले के सुदूर अंचल पामेड़ में हो रही है मिर्च की खेती। जिला प्रशासन के विशेष सहयोग से अब पामेड़ के किसान भी आर्थिक उन्नति की ओर अग्रसर ,,,,,,,,,,,,तेजनारायण सिंह की रिपोर्ट,,,,,,,,,,

0
61

जिले के सुदूर अंचल पामेड़ में हो रही है मिर्च की खेती।
जिला प्रशासन के विशेष सहयोग से अब पामेड़ के किसान भी आर्थिक उन्नति की ओर अग्रसर

,,,,,,,,,,,,तेजनारायण सिंह की रिपोर्ट,,,,,,,,,,

बीजापुर जिले के सुदूर एवं संवेदनशील क्षेत्र पामेड़ में शासन की योजनाओं का क्रियान्वयन तेजी से होने लगा है अंतिम व्यक्ति और अंतिम क्षेत्रों में शासन और प्रशासन की पहुंच से ग्रामीणों को विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित की जा रही है।
तारलागुड़ा, चंदूर क्षेत्र में सफलतापूर्वक मिर्च की खेती के पश्चात अब पामेड़ के किसान भी जागरूक हो रहे हैं। पामेड़ क्षेत्र के 7 किसानों के 17 एकड़ कृषि भूमि पर मिर्च की खेती की तैयारी पूर्ण की जा चुकी है, जिला प्रशासन द्वारा विशेष सहयोग प्रदाय करते हुए ड्रीप, स्प्रिंकलर, मल्चिंग बोर उत्खनन फैंसिंग एवं विद्युत विस्तार सुविधा मुहैया कराया गया। मिर्च के थरहा (पौधे) भी तैयार हो चुकी है। उप संचालक पीएस कुसरे ने बताया सितंबर-अक्टूबर माह में मिर्च की खेती शुरू की जाती है जो जनवरी -फरवरी में फसल तैयार हो जाता है। उप संचालक श्री कुसरे ने बताया प्रति एकड़ कम से कम एक लाख रूपए की आमदनी मिर्च की खेती से हो जाती है। जो 07 किसान अभी मिर्च की खेती कर रहे हैं। प्रति वर्ष 15-20 हजार रूपए ही कमा पाते थे। उनकी मिर्च की खेती के बारे में विस्तृत जानकारी विभाग द्वारा दिया गया और पूर्व में सफलतापूर्वक मिर्च की खेती किए उन किसानों से भी प्रोत्साहित करवाया जिससे किसानों के आत्मविश्वास बढ़ा है। पूरी मेहनत और लगन से कृषि कार्य करने के लिए किसान काफी उत्साहित हैं। कृषि विभाग द्वारा नियमित देखरेख एवं तकनीकी सलाह एवं मार्गदर्शन दी जा रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here