*गांव, पारा, मोहल्ला स्तर में मनरेगा के कार्य प्रारंभ करें- कलेक्टर* पंचायतों में मनरेगा के अंतर्गत ,जाबकार्ड अद्यतन, 7 पंजी संधारण 15 दिवस के भीतर ,पूर्ण करने के दिए निर्देश* *भोपाल पटनम से मुर्गेश शेट्टी की रिपोर्ट,,,,*

0
87

*गांव, पारा, मोहल्ला स्तर में मनरेगा के कार्य प्रारंभ करें- कलेक्टर*

पंचायतों में मनरेगा के अंतर्गत जाबकार्ड अद्यतन, 7 पंजी संधारण 15 दिवस के भीतर पूर्ण करने के दिए निर्देश*

*भोपाल पटनम से मुर्गेश शेट्टी की रिपोर्ट,,,,*

*जल संरक्षण के कार्यो के अलावा प्राकृतिक संसाधन प्रबंधन, आजीविका और रोजगार उपलब्ध कराना हो प्राथमिकता*

*पंचायतों में मनरेगा के अंतर्गत जाबकार्ड अद्यतन, 7 पंजी संधारण 15 दिवस के भीतर पूर्ण करने के दिए निर्देश*

बीजापुर, :::::::: जिला कार्यालय के सभागर में बुधवार को कलेक्टर श्री राजेन्द्र कुमार कटारा ने जिले के समस्त ग्राम पंचायतों में महात्मा गांधी नरेगा योजना की प्रगति और आगामी कार्ययोजना समीक्षा की। समीक्षा बैठक में कलेक्टर श्री कटारा ने समस्त ग्राम पंचायतों में पर्याप्त मात्रा में कार्य स्वीकृत कराकर गांव पारा टोला मोहल्ला स्तर पर कार्य प्रारंभ करने के निर्देश दिए हैं। 2 माह के भीतर आपेक्षित प्रगति नहीं होने की स्थिति में संबंधित कर्मचारियों के विरूद्ध कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं।
जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री रवि कुमार साहू ने कलेक्टर महोदय को अवगत कराया कि प्रत्येक पंचायत में पर्याप्त मात्रा में कार्य स्वीकृत किए जा रहे हैं, जिनमें जल संरक्षण के कार्यो जैसे कुआं, डबरी, तालाब को प्राथमिकता से लिए गए हैं। कलेक्टर ने जिले की 66 ग्राम पंचायतें जहां मजदूरों के बैंक खाते में सीधे मजदूरी की राशि प्राप्त होगी उन पंचायतों में मजदूरों को गांव में ही समय पर मजदूरी प्राप्त होने के लिए बीसी सखी व एयरटेल बैंकिंग प्रणाली से अवगत कराने के निर्देश दिए। इन ग्राम पंचायतों में महात्मा गांधी नरेगा के कार्यों लापरवाही बर्दास्त नहीं की जाएगी। मनरेगा के कार्यो के अलावा पेंशन और राशन कार्ड को प्राथमिकता से बनवाने को निर्देष दिए ताकि ग्रामीणों को शासन की योजनाओं का लाभ मिल सके।
योजनांतर्गत समयबद्ध मजदूरी भुगतान की खराब स्थिति के लिए भैरमगढ़ कार्यक्रम अधिकारी खेमचंद साहू को सुधारने की निर्देश दिए। मरनेगा के कार्यो के जियो टैगिंग और नरूवा प्रोजेक्ट के डीपीआर जिले में प्राप्त की भी समीक्षा की गई
जिले में महात्मा गांधी नरेगा के दस्तावेजीकरण हेतु लागू गुड गवर्नेस गतिविधि जैसे ग्राम पंचायतों में 7 पंजी का संधारण, जॉबकार्ड अद्यतन, नागरिक सूचना पटल निर्माण और वर्क फाईल संधारण कार्य को नियमित रूप से करने के निर्देश दिए गए साथ ही 7 पंजी संधारण में कोताही बरतने वाले रोजगार सहायकों को 15 दिवस का समय देकर पूर्ण करने के निर्देश दिए है। जिसकी तकनीकी सहायक, कार्यकम अधिकारी निरीक्षण करेंगे। योजना से जुड़े जिला व जनपद के अधिकारियों को प्रत्येक सप्ताह 5 ग्राम पंचायतों के पंजी संधारण का निरीक्षण करने के निर्देश दिए गए।
इस बैठक में डिप्टी कलेक्टर श्री फागेस सिन्हा,सहायक परियोजना अधिकारी श्री नारायण बंजारा, जनपद सीईओ,लाईन डिर्पाटमेंट के अधिकारी, एसडीओ आरईएस, इंजिनियर ग्राम पंचायत सचिव एवं रोजगार सहायक उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here