*26 नवंबर को संविधान दिवस ,आत्मानंद विद्यालय में हर्ष उल्लास के साथ मनाया गया।*,,,,,,,,,,,,,,* * दीपक मरकाम की रिपोर्ट*

0
51

*26 नवंबर को संविधान दिवस ,आत्मानंद विद्यालय में हर्ष उल्लास के साथ मनाया गया।*,,,,,,,,,,,,,,*

* दीपक मरकाम की रिपोर्ट*

बीजापुर,भोपालपटनम:::::::: शासकीय स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम विद्यालय के प्रांगण में संविधान दिवस बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया गया।

इस अवसर पर विद्यालय के छात्र छात्राओं के द्वारा रैली निकाली गई,नारे लगाते हुए मुख्य मार्ग से बीटीआई चौक में स्थित भारत रत्न संविधान निर्माता डॉक्टर भीमराव अंबेडकर के प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उनको नमन किया।

रैली वापस विद्यालय प्रांगण में पहुंचकर कार्यक्रम का आयोजन किया गया ।

इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि नगर पंचायत के अध्यक्षा श्री.रिंकी कोरम और कार्यक्रम के अध्यक्ष विकास खंड शिक्षा अधिकारी श्री. कंडीक नारायण और विशिष्ट अतिथि के रूप में श्री.संतोष बोरे नगर पंचायत उपाध्यक्ष एवं नगर के पार्षद गण और वरिष्ठ पत्रकारों को बनाया गया।

कार्यक्रम का शुभारंभ संविधान निर्माता डॉक्टर भीमराव अंबेडकर के चित्र पटल पर माल्यार्पण कर श्रीफल फोड़कर कार्यक्रम को प्रारंभ किया गया।

इस अवसर पर कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के द्वारा संविधान दिवस के अवसर पर उपस्थित लोगों को संविधान की प्रस्तावना की शपथ दिलाई गई ।

उन्होंने अपने संबोधन में कहा है कि हर वर्ष 26 नवंबर को संविधान दिवस मनाया जाता है और संविधान की प्रमुख मौलिक अधिकारों के बारे में जानकारी दी है।

तत्पश्चात कार्यक्रम के अध्यक्ष विकास खंड शिक्षा अधिकारी ने अपने संबोधन में कहा है कि हमें सन 1947 को आजादी मिली है उसके बाद प्रबुद्ध जनों ने स्वतंत्र भारत को सुचारू रूप से चलाने के लिए एक संविधान ढांचा तैयार की है। जिसको बनाने में 2 वर्ष 11 माह 18 दिन लगे हैं।

हमारा भारतीय संविधान बहुत बड़ा और लिखित संविधान है। और जिस को बनाने में डॉक्टर भीमराव अंबेडकर डॉ राजेंद्र प्रसाद सरदार वल्लभभाई पटेल श्यामा प्रसाद मुखर्जी महान बुद्धिजीवियों का योगदान रहा है।

इसके पश्चात विद्यालय के छात्र छात्राओं के द्वारा हिंदी एवं अंग्रेजी में बारी बारी से संविधान के 6 मौलिक अधिकार समानता का अधिकार स्वतंत्रता का अधिकार शोषण के विरुद्ध अधिकार धार्मिक स्वतंत्रता का अधिकार सांस्कृतिक एवं शिक्षा संबंधित अधिकार संवैधानिक उपचारों का अधिकार का जानकारी दी गई है।

इस पूरे क्रम कार्यक्रम के दौरान विद्यालय की एक छात्रा के द्वारा भारत मां के रूप धारण कर कार्यक्रम स्थल में उपस्थित थी।

इस कार्यक्रम में सरस्वती साइकिल योजना के अंतर्गत लाभान्वित कक्षा नौवीं के छात्राओं को 14 नग साईकिल कार्यक्रम के मुख्य अतिथि एवं जनप्रतिनिधियों के द्वारा छात्राओं को तिलक लगाकर साइकिल वितरण किया गया ।

इस कार्यक्रम में नगर पंचायत के पार्षद सुकूना तलाडी आशा आत्माकुरी शेखर रज्जाक एवम विद्यालय के समस्त शिक्षक शिक्षिकाएं छात्र-छात्राएं उपस्थित थे।

कार्यक्रम के अंत में विद्यालय के प्राचार्य श्री. एन. राजेश ने आए हुए अतिथियों का आभार प्रकट कर अभिवादन किया। और कार्यक्रम का संचालन विद्यालय के शिक्षक श्री. संजय चिंतूर ने की है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here