*डीईओ ने शिक्षा गुणवत्ता हेतु जिले के प्राचार्यों की ली बैठक* *डीईओ का सभी प्राचार्यो को कड़ा निर्देश ,लापरवाही नही चलेगी, होगी कड़ी कार्यवाही*

0
378

मनीष कौशिक की रिपोर्ट

*डीईओ ने शिक्षा गुणवत्ता हेतु जिले के प्राचार्यों की ली बैठक*

*डीईओ का सभी प्राचार्यो को कड़ा निर्देश ,लापरवाही नही चलेगी, होगी कड़ी कार्यवाही*

अंबागढ़ चौकी:- नवीन जिले मोहला मानपुर अंबागढ़ चौकी में शिक्षा गुणवत्ता को लेकर नव पदस्थ डीईओ कमल कपूर बंजारे ने आज तीनो विकासखंड के प्राचार्यो एवम विकासखंड शिक्षा अधिकारियों की बैठक कन्या शिक्षा परिसर अंबागढ़ चौकी में ली।। इस दौरान उन्होंने प्राचार्यो को निर्देशित करते हुए कहा कि शिक्षा गुणवत्ता सुधार हेतु कोई समझौता नहीं किया जायेगा।।सभी प्राचार्य स्वयं की शाला के साथ साथ संकुल के सभी शालाओं में योजना बनाकर इस पर अमल करे।।उन्होंने कहा कि अपने अधीनस्थ शालाओं का कड़ाई से मॉनिटरिंग करे।।लापरवाह शिक्षको का नाम।कार्यवाही हेतु भेजे।। दसवीं और बारहवीं बोर्ड कक्षाओं का पाठ्यक्रम दिसंबर तक पूर्ण कर जनवरी माह से इन कक्षाओं में पुनरावृत्ति करने हेतु सभी प्राचार्यो को निर्देशित किया गया।।। डीईओ बंजारे ने कहा कि इस जिले के बच्चे भी प्रवीण्य सूची में स्थान बनाए ऐसा लक्ष्य बनाकर बच्चो को बोर्ड परीक्षा की तैयारी कराए।।उनके द्वारा त्रैमासिक परीक्षा के परिणाम की समीक्षा की।त्रैमासिक परीक्षा परिणाम आशानुरूप नही होने के कारण उनके द्वारा नाराजगी व्यक्त की गई।। अर्द्धवार्षिक परीक्षा परिणाम संतोषप्रद नही होने पर संबंधितो पर कार्यवाही के संकेत उनके द्वारा दिया गया।।

आज की बैठक में डीईओ के द्वारा स्कूली बच्चों के जातिप्रमाण पत्र निर्माण की प्रगति की भी समीक्षा की ।।उन्होंने सभी प्राचार्यो एवम बीईओ को 31 दिसंबर तक शतप्रतिशत जाति प्रमाण पत्र बनवाकर वितरण हेतु निर्देशित किया।।
आज की बैठक में उन्होंने शाला भवनों की स्थिति,मूलभूत सुविधाएं,शिक्षको की उपलब्धता,छात्रवृति ,सरस्वती सायकल योजना ,शाला प्रबंध समिति ,प्रधानमंत्री सुपोषण योजना ,बालवाड़ी,लंबित पेंशन प्रकरण, लंबे समय से अनुपस्थित शिक्षक कर्मचारी की जानकारी सहित स्कूल शिक्षा विभाग की सभी योजनाओं के संचालन एवम शाला स्तर पर इनके क्रियान्वयन की गहन समीक्षा करते हुए आवश्यक दिशा निर्देश सभी प्राचार्यो को दिया।।।

*शाला समय पर शिक्षक शाला में ही रहे*

डीईओ बंजारे से सभी प्राचार्यो को कड़ा निर्देश देते हुए कहा की सभी शिक्षक समय पर शाला पहुंचे एवम निर्धारित समय तक शाला में उपस्थित रहकर अध्यापन कार्य करे।।शाला समय में शिक्षक अध्यापन कार्य छोड़कर अनावश्यक रूप में बीईओ, डीईओ कार्यालय में न आए ,।विभागीय जानकारी संकुलसमन्वयक के माध्यम से उच्च कार्यालय को प्रेषित करें।। उक्त निर्देश की अवहेलना पर उन्होंने नियमानुसार कड़ी कार्यवाही करने के निर्देश दिए।।

आज की बैठक में डीईओ बंजारे के साथ एस के धीवर बीइओ चौकी,राजेंद्र देवांगन बीईओ मोहला,ए के कौर बीईओ मानपुर, रूपेश तिवारी एबीईओ चौकी ,संतोष पाण्डेय बीआरसीसी चौकी, के एल वर्मा बीआरसीसी मोहला सहित तीनो विकासखंड के सभी प्राचार्य उपस्थित थे।।।

*बैठक के बाद की छात्रावास का निरीक्षण*

बैठक के तुरंत बाद डीईओ बंजारे ने बीईओ और कन्या शिक्षा परिसर की प्राचार्या के साथ कन्या शिक्षा परिसर के छात्रावास का निरीक्षण किया।।निरीक्षण के समय अधीक्षका स्वेता गजभीम भी उपस्थित थी।।उन्होंने छात्रावास के खाली जगह पर पोषण वाटिका बनाने हेतु अधीक्षक को निर्देशित किया।।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here