*खैरागढ़ की सियासत का धाकड़ बीजेपी नेता, जब जब चुनावी मैदान में उतरे, तब तब इन्होंने गाढ़े हैं सिर्फ अपने जीत के ही झंडे…….*,,,,,,,,,,,,,*दीपक मरकाम की रिपोर्ट*

0
57

*खैरागढ़ की सियासत का धाकड़ बीजेपी नेता, जब जब चुनावी मैदान में उतरे, तब तब इन्होंने गाढ़े हैं सिर्फ अपने जीत के ही झंडे…….*,,,,,,,,,,,,,*दीपक मरकाम की रिपोर्ट*

खैरागढ़::::::: अक्सर एक कहावत कहा जाता है कि हर कोई किसी न किसी क्षेत्र में उत्कृष्ट होता है, और प्रत्येक व्यक्ति में कुछ न कुछ अद्वितीय प्रतिभा होती ही है – वैसे ही आज हम एक ऐसे शख्स के बारे में चर्चा करेंगे जिन्होंने अपने जीवन में कई उतार चढ़ाव के दौरों का मजबूती के साथ अपने राजनीतिक जीवन में डट कर सामना किया है साथ ही अनेकों परेशानियों के बाउजूद इनके कदम कभी भी डगमगाए नहीं , बल्कि निरन्तर अपने लक्ष्य की ओर आज भी अग्रसर हो रहे हैं।

नवगठित जिला खैरागढ़ छुईखदान गंडई के विधानसभा खैरागढ़ में अनेकों में एक दमदार एवं होनहार युवा चेहरा जिनके पीछे युवाओं का जनशैलाब सहित आमजन के सैंकड़ो की तादात में उमड़ता हुजूम उनके एक इशारे पर कहीं पर भी इक्कीठा हो जाता है।

और हो भी भला क्यों न चूंकि इन्होंने आमजन की समस्याओं का त्वरित निराकरण जो किया है।

फिलहाल वर्तमान में सतत रूप से अपने विधानसभा क्षेत्रों में इनके द्वारा दौरा कर अपने क्षेत्र के वासियों की परेशानियों एवं मांग का आज भी विपक्ष में रहते हुए भी निराकरण करते हुए हरसंभव प्रयास किया जा रहा है।

हम बात कर रहे हैं खैरागढ़ भाजपा पार्टी के नेता विक्रांत सिंह की जो वर्तमान में जिला पंचायत राजनांदगांव के उपाध्यक्ष हैं।

विक्रांत सिंह बहु-प्रतिभाशाली होने के साथ साथ खैरागढ विधानसभा के आमजन के दिलों पे राज करते आ रहे हैं।

यहाँ की सियासत में ये ऐसे दुर्लभ व्यक्तित्वों में से एक हैं जिनमें सियासती अनुभव एवं राजनीति से जुड़ी जानकारीयां कूट कूट कर भरी हुई है।

सियासत के पंडितों की यदि हम माने तो विक्रांत सिंह बीजेपी की सत्ता सरकार होने पर भी बेहद सरल थे।

जनसेवी भाव से आमजन के हितों को ध्यान में रख कर वर्तमान में भी प्राथमिकता से उनकी समस्याओं का निराकरण करते जा रहे हैं।

फिलहाल जब बीजेपी वर्तमान समय में विपक्ष की भूमिका में है इसके बाउजूद उन्होंने अपने क्षेत्र की आमजनता का ख्याल बखूबी रख कर अपना दायित्व निभाते जा रहे हैं ।

हम ऐसा इस लिए कह रहे हैं क्योंकि इनके द्वारा बिना शोर शराबा किये निरन्तर ही अपने क्षेत्र में आमजनता से मुलाखात कर उनकी समस्याओं से निरन्तर रूबरू हो रहे हैं। ऐसा नहीं है कि इनके द्वारा अपने क्षेत्रों में एकात बार ही दौरा किया जाता हो, क्षेत्र वासियों की माने तो इनके द्वारा दस से बारह बार एक एक वनांचल क्षेत्र के ग्राम में अभी तक दौरा किया जा रहा है। जहाँ पर ग्रामीणों की समस्या अत्यधिक होती है वहाँ पर विशेष तौर पे रुचि लेते हुए दौरा करते हैं।

अक्सर ग्रामीणजन इनके सभ्य व्यवहार एवं सादगी के चलते इन्हें विविध समाजिक , आयोजनों एवं उद्घाटन के कार्यक्रमों में ससम्मान आमंत्रण पत्र भेज कर इन्हें मुख्यातिथि भी बनाते हैं।

आज हम इनके ऐसे ही विशिष्टता से भरे गुणों के बारे में चर्चा करेंगे जिनके कारण ये पूरे विधानसभा में अनेकों में एक विशिष्ट पहचान रखते हुये चर्चा में हैं।

कुशल नेतृत्व क्षमता :―
विक्रांत सिंह में यदि सबसे बड़ी काबिलियत है तो वह है राजनीति में अपने कार्यकर्ताओं में नेतृत्व करते हुए स्फुरण शक्ति का उपयोग कर अपने लोगों से आमजनों तक केंद्र सरकार की योजनाओं का प्रचार प्रसार करवाना एवं स्वंम भी हितकार्य करते हुए कार्यकर्ताओं से जनहित काम कराते रहना।

खैरागढ़ में यदि वर्तमान में बीजेपी का दमखम है तो सिर्फ और सिर्फ इनके मार्गदर्शन तथा भाजपा पार्टी को समर्पित इनके हजारों कार्यकर्ताओं का हुजूम ही है। जो विभिन्न दायित्वों के निर्वाहन हो या राजनीति से जुड़े किसी भी आयोजन या प्रायोजन को इनके कार्यकर्ता सफल बनाने हेतु एक निश्चित लक्ष्य बनाकर कर सफलता प्राप्त करने हेतु सदैव अग्रसर रहते हैं।

वास्तव में यदि देखा जाए तो अब तक खैरागढ़ में इनके नेतृत्व की ही प्रभावशीलता ही है जिसके बलबूते पर इन्होंने अपने सभी चुनावों में भाजपा पार्टी का झंडा फहराते हुए सफलता अर्जित किया है।

एक सफल मार्गदर्शक बनकर इस विधानसभा में अपना लोहा बीजेपी पार्टी से मनवाया है।

विक्रांत सिंह के करीबी कार्यकर्ता बताते हैं कि ईनका व्यक्तित्व ही लोगों को काफी प्रभावित करता है, जिससे हम सभी कार्यकर्ताओं को वांछित दिशा में उत्साहपूर्वक कार्य कर सकने की प्रेरणा प्राप्त होती है।

एक कार्यकर्ता से जब हमारी वार्तालाप हुई तो उन्होंने कहा कि खैरागढ़ में भाजपा पार्टी में हमे लाने वाले विक्रांत सिंह ही हैं। हमें अपने नेता का नेतृत्व स्वीकार है। यही वजह है कि उनकी अनुपस्थिति में जब चुनाव हुवा था तो प्रत्येक कार्यकर्ता विक्रांत सिंह की तर्ज पर अपनी जिम्मेदारी निभाते हुए पार्टी को समर्पित होकर जनपद सदस्य के प्रत्याशी के लिए प्रचार प्रसार का कार्य करते हुए विजय श्री दिलवाया था।

परिस्थितियों के प्रति सावधानी-
नगर पालिका के चुनाव में सत्ता सरकार द्वारा जब पूरी ताकत झोंक दी गयी थी उस वख्त अपने कुशल नेतृत्व में उन्होंने वार्डों में प्रत्याशीयों को जीत दिलाने पूरी ताकत लगा दी थी।

हालांकि 20 वार्ड में सिर्फ 10 वार्ड में ही बीजेपी के प्रत्याशी जीत पाए थे जिसमें एक वार्ड पर अनियमितता होने की आशंका जताते हुए इसका खुलकर विरोध भी दर्ज कराया था जिस पर खैरागढ की सियासत में काफी गर्म हवा चल पड़ी थी,इसके बाउजूद परिस्थितियों को भांपते हुए इसके अनुरूप कार्य करना ही इनके राजनीतिक कुशलता का परिचय देता है।

व्यावहारिक दृष्टिकोण-
विक्रांत सिंह में देखा जाए तो बीजेपी पार्टी के प्रति समर्पण, विश्वसनीयता,काफी है और यही वजह है कि खैरागढ़ विधानसभा से पिछले दो पंचवर्षीय से विधानसभा टिकट नहीं मिलने पर भी विनोदपूर्ण स्वभाव एवं प्रसन्नचित्त व्यवहार के साथ भाजपा पार्टी के प्रति आस्था रखते हुए एक कार्यकर्ता की तर्ज पर कार्य कर रहे हैं।

-विक्रांत सिंह से खास चर्चा-

स्वास्थ्य को लेकर सजग―
श्री सिंह कहते हैं कि स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मस्तिष्क का वास होता है। नेता को अनेक कार्यों एवं उत्तरदायित्वों को निभाना पड़ता है।

इसके लिए आवश्यक है कि उसका स्वास्थ्य उत्तम हो, हमें अपने सेहत का ख्याल भी रखना होता है।

-स्फूर्ति तथा सहिष्णुता-
बताते हैं कि स्फूर्ति अतिआवश्यक है इसका अर्थ है-चैतन्यता अथवा सजगता।

मेरे राजनीतिक जीवन में भी कई कठिनाईयां आई है उसके बाउजूद मैंने समय के साथ धैर्य से काम लिया।

-निर्णय लेने की क्षमता-
कहते हैं कि राजनीति में निर्णय का बहुत महत्त्व होता है, क्योंकि इस पर आपका भविष्य निर्भर होता है और सफल नेता वही होता है जो विषम परिस्थिति पर भी गम्भीरतापूर्वक विचार करके उचित निर्णय लेने की क्षमता रखता हो।

जिससे उनका भविष्य उज्ज्वल हो सकता है।

-मानसिक क्षमता-
मेरा तो मानना है कि एक सफल नेता में विकसित मानसिक क्षमता होना जरूरी होता है, तभी वह द्वेष रहित, नवीन विचारधारा से परिपूर्ण एवं स्वीकारने योग्य निर्णय लेने में समर्थ हो सकता है।

-आकर्षक व्यक्तित्व-
विक्रांत सिंह की यदि हम बात करें तो उनका आकर्षक व्यक्तित्व ही है जो एक ऐसी शक्ति है जिसके कारण अन्य लोगों को सहज ही अपनी ओर आकर्षित कर लेती है।

सामान्यतः स्वस्थ, लम्बे कद के तथा फुर्तीले व्यक्ति होने के चलते दूसरों को सरलता से श्री सिंह अपनी ओर आकृष्ट कर लेते हैं।

अतः हम तो यही कहेंगे कि आकर्षक व्यक्तित्व भी इनके सफलता का एक प्रमुख राज है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here