*भारतीय मूल के ऋषि सुनक ने रचा इतिहास: भारत को मिला दिवाली गिफ्ट,ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बने ऋषि सुनक,कभी ब्रिटेन ने भारत पर किया था 200 साल शासन…अब वहां भारतीय करेगा राज़…* ,,,,,,,,,तेजनारायण सिंह की रिपोर्ट,,,,,,,,

0
164

*भारतीय मूल के ऋषि सुनक ने रचा इतिहास: भारत को मिला दिवाली गिफ्ट,ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बने ऋषि सुनक,कभी ब्रिटेन ने भारत पर किया था 200 साल शासन…अब वहां भारतीय करेगा राज़…*

,,,,,,,,,तेजनारायण सिंह की रिपोर्ट,,,,,,,,

भारत डेस्क : भारतीय मूल के ऋषि सुनक ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री होंगे.।

सुनक के पक्ष में करीब 200 सांसदों ने वोट दिया. वहीं पेनी मॉरडॉन्ट को केवल 26 सांसदों का ही समर्थन मिल पाया. बता दें कि ब्रिटेन में कुल सांसदों की संख्या 357 है. ।

जबकि प्रधानमंत्री बनने के लिए 100 सांसदों का समर्थन होना जरूरी होता है. ।

बहुमत से ज्यादा सांसदों का मिला सपोर्ट,

ब्रिटेन में कुल सासंदों की संख्या 357 है.।

ये सांसद उम्मीदवार को ऑनलाइन वोटिंग करके पार्टी लीडर और प्रधानमंत्री चुनते हैं. आज मिले समर्थन के बाद सुनक 28 अक्टूबर को ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री पद का शपथ लेंगे.।

इसके बाद 29 अक्टूबर को नई कैबिनेट का गठन होगा.।

बता दें कि प्रधानमंत्री लिज ट्रस के इस्तीफे के बाद प्रधानमंत्री की रेस में पूर्व PM बोरिस जॉनसन भी शामिल थे.।

हालांकि, बोरिस ने रविवार को PM उम्मीदवार पद से अपना नाम वापस ले लिया. ।

कोरोना काल में किए गए कार्यों के चलते मिला सपोर्ट
भारतीय मूल के ऋषि सुनक, बोरिस जॉनसन सरकार में वित्त मंत्री रह चुके हैं. ।

इस दौरान उन्होंने कोरोना काल में देश की इकोनॉमी को मंदी से सफलतापूर्वक उबारने का काम किया, होटल इंडस्ट्री को आर्थिक पैकेज दिया, टूरिज्म इंडस्ट्री को राहत पैकेज दिया और कर्मचारियों, स्वरोजगार वाले लोगों के लिए भी सहायता राशि दी. ऋषि सुनक के इन्हीं कार्यों के चलते पार्टी सांसदों की वे पहली पसंद बने. ।

कौन हैं ऋषि सुनक?
ऋषि सुनक का जन्म ब्रिटेन के हैंपशायर में हुआ था.।

उनके माता-पिता पंजाब के रहने वाले थे. बाद में वे विदेश जाकर बस गए. सुनक ने अमेरिका के स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से MBA किया है.।

इसके अलावा ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से राजनीति, दर्शन और अर्थशास्त्र की पढ़ाई की है. बता दें कि ऋषि भारतीय सॉफ्टवेयर कंपनी इंफोसिस (INFOSYY) के सह-संस्थापक नारायण मूर्ति के दामाद हैं. उन्होंने अक्षता मूर्ति से 2009 शादी की.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here