* स्कुली बच्चों साथ मिलकर 75 वां स्वतंत्रता दिवस ( आजादी के अमृत महोत्सव) मनाया ,,,,, सीआरपीएफ ने किया हर घर तिरंगा मार्चिंग का आयोजन,,,, दीपक मरकाम की रिपोर्ट,,,,,,

0
93

*

स्कुली बच्चों साथ मिलकर 75 वां स्वतंत्रता दिवस ( आजादी के अमृत महोत्सव) मनाया ,,,,,

सीआरपीएफ ने किया हर घर तिरंगा मार्चिंग का आयोजन,,,, दीपक मरकाम की रिपोर्ट,,,,,,

बीजापुर ,,,,
आज़ादी के 75 बरस पूरे होने के अवसर पर भारत सरकार इस उपलब्धि का जश्न ‘आज़ादी का अमृत महोत्सव’ के रूप में देशव्यापी पैमाने पर सुनियोजित ढंग से मना रही है। इस साल 13 से 15 अगस्त के बीच देशवासियों द्वारा अपने घरों पर राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा फहराने का अभियान शुरू किया गया है। इसी क्रम में बी /170 वी वाहिनी सी आर पी एफ कैम्पस में स्कुली छात्र, छात्राओं लगभग 200 बच्चों के साथ मिलकर 75 वां स्वतंत्रता दिवस आजादी का अमृत महोत्सव श्री. व्ही. जे सुंदरम कमांडेंट 170 वीं वाहिनी सी आर पी एफ के साथ श्री, रॉबिन, पी जे सहायक कमांडेंट के उपस्थिति में कार्यक्रम को सफल बनाने में बी/170 वींमें उपस्थिति सभी जवानों ने भाग लिया ,।


मुख्य अतिथि महोदय द्वारा स्कुली छात्र, छात्राओं को शालेय उपयोगी साहित्य जैसे , कापी, पेन, पेनशील, जमेक्ट्री बॉक्स, आदि का वितरण किया गया ।

कमांडेंट के निर्देशानुसार जिला बीजापुर के भोपाल पटनम के ग्राम चेर पल्ली में दिनांक 15 /08/22 को सीआरपीएफ कैंप चे र पल्ली से शासकीय स्कूल तक तिरंगा मार्च का आयोजन किया गया जिसमें आसपास के घरों के स्थानीय लोग यात्रा में शामिल होते गए। हर घर तिरंगा, वंदे मातरम्, भारत माता की जय-जय कार के नारे लगाते हुए पूरे जोश के साथ मार्चिंग दल स्थानीय लोगों को जागरूक करते हुए आगे बढ़ते गये। इसी क्रम में 170 बटालियन सीआरपीएफ के नेतृत्व में . स्कुल चेर पल्ली में पहुँचकर स्कुल के बच्चो को राष्ट्रीय ध्वज का महत्व बताया।

इस आयोजन का उद्देश्य लोगों में देशभक्ति की भावना को प्रेरित करना और राष्ट्रीय ध्वज के बारे में जागरूकता फैलाना है एवं यह एक जन सहभागिता अभियान है। सरकारी और निजी प्रतिष्ठान के साथ-साथ आम लोगों के घरों मे तिरंगा फहराया जाएंगा। आज़ादी की लड़ाई को याद करने का स्थानीय लोगों के बीच यह एक सुनहरा अवसर है।


वाहिनी के द्वारा स्थानीय ग्रामीणों को स्वतंत्रता सेनानियो की उपलब्धि के बारें बताया गया। 170 वी वाहिनी द्वारा आयोजित अभियान में करीब 200 के लगभग छात्र छात्राओं ने भाग लिया।


बस्तर के इस इलाके में कुछ वर्ष पूर्व तक पूरी तरह से नक्सलियों का बोलबाला था, परंतु कैंप स्थापित होने के पश्चात एवं 170 बटालियन के द्वारा लगातार एरिये को डोमिनेट करने की वजह से इस इलाके में अब नक्सल गतिविधियों में काफी कमी आई है तथा स्थानीय जनता का सरकार में विश्वास मजबूत हुआ है।


उक्त कार्यक्रम के पश्चात् बी/170 वीं वाहिनी के द्वारा स्कुली बच्चों के साथ अतिथि के साथ सह भोजन का आनन्द लिया ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here