आयोजित जनचौपाल में ग्रामीणों द्वारा 135 आवेदन प्रस्तुत किये गये,विधायक श्रीमती सावित्री मनोज मंडावी और जिला पंचायत अध्यक्ष श्री हेमंत धु्रव मौजूद थे।

0
60

धनेलीकन्हार एवं लखनपुरी में किया गया जनचौपाल का आयोजन

उत्तर बस्तर कांकेर  :-आम जनता की समस्याओं, शिकायतों के निराकरण के लिए जिला प्रशासन द्वारा जिले के विभिन्न विकास खण्डों में क्लस्टरवार जनचौपाल का आयोजन किया जा रहा है। कांकेर विकासखंड के ग्राम धनेलीकन्हार तथा चारामा विकासखंड के ग्राम लखनपुरी में शुक्रवार को जनचौपाल का आयोजन किया गया, जिसमें आम जनता की समस्या एवं शिकायतों से संबंधित आवेदनों का निराकरण किया गया, साथ ही शासकीय योजनाओं व कार्यक्रमों की जानकारी ग्रामीणों को दी गई और विभिन्न हितग्राही मूलक योजनाओं में सामग्री भी वितरित किया गया। धनेलीकन्हार में आयोजित जनचौपाल में संसदीय सचिव एवं विधायक कांकेर श्री शिशुपाल शोरी तथा जिला पंचायत सदस्य श्री नरोत्तम पडोटी मौजूद थे, वहीं लखनपुरी में आयोजित जनचौपाल में विधायक श्रीमती सावित्री मनोज मंडावी और जिला पंचायत अध्यक्ष श्री हेमंत धु्रव मौजूद थे। अपर कलेक्टर श्री एस. अहिरवार तथा जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी सुमीत अग्रवाल भी जनचौपाल में उपस्थित थे।
कांकेर विकासखण्ड के ग्राम धनेलीकन्हार में आयोजित जनचौपाल में 65 आवेदन प्राप्त हुए, जिनका निराकरण किया जा रहा है। ग्रामीणों की मांग पर ग्राम कापसी में पेयजल के लिए बोर खनन कराने की स्वीकृति जनचौपाल में दी गई तथा विनेश्वरी रावटे, तुलसी कोटवार, हिरमोतिन कृशान एवं तुलेश्वरी निषाद को नवीन राशन प्रदाय किया गया। अंजोरी यादव एवं सुरीत यादव को दिव्यांगता प्रमाण-पत्र प्रदान किये गये। ग्राम आलबेड़ा के कृषक अमित कुमार कोरेटी एवं बिश्राम सलाम को जल उपलब्धता प्रमाण-पत्र प्रदाय किया गया। ग्राम कोदागांव के दिव्यांग चेतन टेमरिया को व्हील चेयर प्रदान करने की सहमति दी गई।
धनेलीकन्हार के जनचौपाल को संबोधित करते हुए संसदीय सचिव श्री शोरी ने कहा कि ग्रामीणों की छोटी-छोटी समस्या, शिकायतों के निराकरण के लिए जिला प्रशासन द्वारा जनचौपाल का आयोजन किया जा रहा है, आप अपनी समस्या, शिकायत, मांग से संबंधित आवेदन जनचौपाल में प्रस्तुत करें, जिनका विधिवत निराकरण किया जायेगा। अधिकारियों को निर्देशित करते हुए उन्होंने कहा कि पात्र सभी आवेदनों पर त्वरित कार्यवाही किया जावे। जनचौपाल को जिला पंचायत सदस्य श्री नरोत्तम पडोटी ने भी संबोधित किया। इस अवसर पर जनपद सदस्य राम नेताम तथा आसपास के ग्राम पंचायत कोदागांव के सरपंच पंचूराम नायक, धनेलीकन्हार के सरपंच बिरेन्द्र मार्गिया, बाबूदबेना के सरपंच माखन कांगे, भैराडीह के सरपंच कृष्णा मंडावी सहित प्रशासन के अधिकारी-कर्मचारी एवं ग्रामीणजन बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

लखनपुरी के जनचौपाल में मिले 135 आवेदन

चारामा विकासखंड के ग्राम लखनपुरी में आयोजित जनचौपाल में ग्रामीणों द्वारा 135 आवेदन प्रस्तुत किये गये, जिसमें से शिकायत संबंधी 15 आवेदनों का मौके पर ही निराकरण किया गया, शेष आवेदनों के निराकरण के लिए कार्यवाही की जा रही है। जनचौपाल में उपस्थित भानुप्रतापपुर विधानसभा क्षेत्र के विधायक श्रीमती सावित्री मनोज मंडावी ने ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि शासन की मंशा के अनुरूप  आम जनता की समस्याओं का निराकरण के लिए जिला प्रशासन द्वारा जनचौपाल का आयोजन किया जा रहा है। शासन-प्रशासन आपके गांव आई है, आप अपनी शिकायत, समस्या रखें, जिनका नियमानुसार निराकरण किया जायेगा। उन्हांने कहा कि समाज के अंतिम व्यक्ति का भी विकास हो, उनके जीवन में खुशहाली आये, इसके लिए छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा लगातार कार्य किये जा रहे हैं, आप योजनाओं का लाभ उठायें और प्रगति करें। निर्माण कार्यों को गुणवत्ता के साथ पूर्ण कराने एवं अपूर्ण कार्यों को बारिश के पहले पूरा करने के लिए भी उनके द्वारा अधिकारियों को निर्देशित किया गया। अधिकारियों को अधिक से अधिक फील्ड भ्रमण कर निर्माण कार्यों की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के निर्देश दिये गये।
जनचौपाल को जिला पंचायत के अध्यक्ष श्री हेमंत धु्रव ने भी संबोधित किया। उन्होंने कहा कि शासन-प्रशासन द्वारा लगातार जनता की समस्याओं का निराकरण के प्रयास किये जा रहे हैं, चाहे जनचौपाल हो या ई-जनचौपाल, आम जनता की शिकायतों के निराकरण हेतु प्रशासन संवेदनशील है। जिले में विगत दिनों से जनचौपाल का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें ग्रामीण अपने समस्या से संबंधित आवेदन प्रस्तुत कर रहे हैं, प्राप्त सभी आवेदनों का नियमानुसार निराकरण होगा तथा पात्र सभी आवेदक लाभान्वित होंगे। ग्रीष्म काल को दृष्टिगत रखते हुए पेयजल एवं विद्युत की सुविधाओं पर विशेष ध्यान देने के लिए उनके द्वारा संबंधित विभागीय अधिकारियों को समझाइश भी दी गई।
जनचौपाल में लखनपुरी उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के मेधावी विद्यार्थी 82.5 प्रतिशत अंकों से कक्षा 10वीं उत्तीर्ण भावना साहू एवं 92.2 प्रतिशत अंकों से कक्षा 12वीं उत्तीर्ण गौरव साहू को सम्मानित किया गया एवं विधायक श्रीमती मंडावी द्वारा एक-एक हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि भी दी गई। जनचौपाल में 14 हितग्राहियों कमल सिंह, गेमलता दुबे, ज्ञानबाई, कुसुमलता, जैनबाई निषाद, यशोदा, तुलसीबाई, सावित्री, ओमिन साहू, तालिका कुंजाम, भुनेश्वरी नागवंशी, संतरी नागवंशी, दुलारी बाई और हिरामन को सामाजिक सुरक्षा पेंशन की स्वीकृति आदेश दिये गये। वर्मी कम्पोस्ट उत्पादन में उत्कृष्ट कार्य करने वाले मैनपुर गौठान के  मॉ शक्ति महिला स्व-सहायता समूह के सदस्यों तथा नोडल अधिकारी विजय दुर्गासी और ग्राम पंचायत सचिव विरेन्द्र सलाम को सम्मानित किया गया, वहीं सराधुनवागांव के गौठान में प्राकृतिक गोबर पेंट निर्माण में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए सागर महिला क्लस्टर संगठन को प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया गया। ग्राम खैरखेड़ा के प्यारेलाल, नंदकुमार जुर्री, सौरभ कुमार गोटा, गेसना, शुभम और देवांशी नेताम के लिए सुराजी अभियान के अंतर्गत बनाये गये जाति प्रमाण-पत्र का वितरण किया गया। ग्राम लखनपुरी के रमोतिन एवं हेमा पटेल, खैरखेड़ा सुषमा पोया और ग्राम पिपरौद के महेश्वरी देवांगन, फलेश सेन, पउना देवांगन एवं ममता शोरी को नवीन राशन कार्ड प्रदान किये गये। ग्राम शाहवाड़ा निवासी 80 वर्षीय रजई बाई निषाद के कुंआ में डूबने से हुई मृत्यु के प्रकरण में उनके निकटतम परिजनों को चार लाख रूपये की सहायता राशि संबंधी चेक विधायक श्रीमती सावित्री मनोज मंडावी के हाथों प्रदान किया गया। ग्राम पिपरौद के कु. हेमपुष्पा एवं शबनम तथा लखनपुरी के निकिता सिन्हा को नोनी सुरक्षा योजना के तहत पंजीयन प्रमाण-पत्र प्रदान किया गया। स्वास्थ्य विभाग द्वारा जनचौपाल में शिविर लगाकर मरीजों का उपचार किया गया एवं 07 हितग्राहियों को आयुष्मान कार्ड भी वितरित किये गये। इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी सुमीत अग्रवाल, एसडीएम चारामा राकेश गोलछा, जनपद सीईओ जी.एस. बढ़ई सहित विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी, जनपद सदस्य रेखा पटेल, आसपास के ग्राम पंचायतों लखनपुरी, उड़कुड़ा, कानापोड़, तेलगरा, तारसगांव, डोड़कावाही, पिपरौद, खैरखेड़ा, बाड़ाटोला, शाहवाड़ा इत्यादि ग्राम पंचायतों के सरपंच भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here