*नलजल योजना हुआ विफल आज भी लोग पी रहे है कुंऐ का पानी उस गांव में कहाँ गई नलजल योजना पढें पुरी खबर..।आर.एल.कुलदीप की रिपोर्ट:-*

0
81

*नलजल योजना हुआ विफल आज भी लोग पी रहे है कुंऐ का पानी उस गांव में कहाँ गई नलजल योजना पढें पुरी खबर..।आर.एल.कुलदीप की रिपोर्ट:-*

भानुप्रतापपुर:-
विकासखंड के ग्रामीण अंचलों में निवास करने वाले ग्रामीणों को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने के लिए केन्द्र सरकार की ओर से जल जीवन मिशन योजना शुरू की गई है, लेकिन पीएचई विभाग की अनदेखी के चलते दम तोड़ती नजर आ रही है। इसी के तहत चवेला गांव तक शुद्ध जल पहुंचाने का जिम्मा शासन और प्रशासन का था. केंद्र की जल जीवन मिशन के तहत इस गांव में पाइप लाइन बिछी. ग्रामीणों को उम्मीद थी कि, अब गांव में साफ पानी के लिए मेहनत नहीं करनी पड़ेगी.लेकिन गांव वालों का सपना धरा का धरा रह गया.क्योंकि एक साल बीत जाने के बाद भी गांव तक साफ पानी नहीं पहुंचा है। ग्राम पंचायत चवेला के स्कूल पारा और पटेल पारा में इस योजना से एक बूंद पानी नही मिल रही हैं। यहां के ग्रामीण कुएँ का पानी पीने को मजबूर है।

चवेला के पटेलपारा एवं स्कूलपारा में एक साल पहले घरों तक नल कनेक्शन दिया गया है लेकिन अभी तक उसे चालू नहीं किया गया है। जिसकी शिकायत पीएचई विभाग के अधिकारी व इंजीनियर को कई बार शिकायत किया गया है बाउजूद चालू नहीं किया जा रहा है।
जांच टीम को झूठी जानकारी दिए अधिकारी

भानुप्रतापपुर ब्लॉक में चल रहे जल जीवन मिशन के काम की जांच करने कुछ माह पूर्व अधिकारी पहुंचे थे जिन्हें झूठी जानकारी दी गई। 16 फरवरी को रायपुर से अधिकारी एसएन पांडे व उनके टीम के द्वारा जांच करने पहुंचे थे इस दौरान पत्रकारों ने अधिकारियों से पूछा था तो यहां के कार्यो को पुर्ण बताया गया। पीएचई विभाग के एसडीओ व इंजीनियर के द्वारा कार्य पूर्ण बताया गया जबकि कार्य अपूर्ण हैं। आज भी लोगों के घरों में पानी नहीं पहुंच रहा है। गांव के कुछ मोहलो जीमें काम को पूर्ण कर जांच टीम को दिखाया गया और कार्य पूर्ण की जानकारी दिया गया लोगों के घरों में लगे नल से पानी नही आ रहा है। जिसके चलते लोगो को कुएं का पानी उपयोग करना पड़ रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here