विश्व वानिकी दिवस पर मुख्यमंत्री ने किया “मुख्यमंत्री वृक्ष संपदा योजना” का किया वर्चुअल शुभारंभ,,,, ,,,,,,,,तेजनारायण सिंह की रिपोर्ट,,,,,

0
52

विश्व वानिकी दिवस पर मुख्यमंत्री ने किया “मुख्यमंत्री वृक्ष संपदा योजना” का किया वर्चुअल शुभारंभ,,,,

,,,,,,,,तेजनारायण सिंह की रिपोर्ट,,,,,

गंगालूर के किसान को अपने 5 एकड़ जमीन पर वृक्ष लगाकर योजना के लाभार्थी बनने पर मुख्यमंत्री ने दी बधाई

बीजापुर विश्व वानिकी दिवस के अवसर पर प्रदेश के मुखिया श्री भूपेश बघेल ने मुख्यमंत्री वृक्ष संपदा योजना का वर्चुअल शुभारंभ किया जिला स्तर के कार्यक्रम का आयोजन जिला मुख्यालय से 25 किलोमीटर दूर गंगालूर में आयोजित हुआ जहां किसान मंगल राना के 5 एकड़ कृषि भूमी पर सागौन टिश्यू कल्चर पौधे का रोपण किया गया। मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने जिले के कृषक श्री मंगल राना को योजना का लाभ लेने पर बधाई एवं शुभकामनाएं दी।
ज्ञात हो कि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने राज्य में वृक्षों के व्यावसायिक उपयोग को बढ़ावा देने की अपार संभानाओं को देखते हुए ‘‘मुख्यमंत्री वृक्ष संपदा योजना‘‘ को लागू किया।
इस योजनांतर्गत कृषकों की आय बढ़ाने के उद्देश्य से कृषकों की सहमति पर उनके भूमि पर वाणिज्यिक वृक्षारोपण किया जा रहा है।
गौरतलब है कि मुख्यमंत्री वृक्ष संपदा योजना अंतर्गत समस्त वर्ग के सभी इच्छुक भूमि स्वामी पात्र होंगे। इसके अलावा शासकीय, अर्धशासकीय तथा शासन के स्वायत्व संस्थान जो अपने स्वयं के भूमि पर रोपण करना चाहते हैं, पात्र होंगे। इसी तरह निजी शिक्षण संस्थाएं, निजी ट्रस्ट, गैर शासकीय संस्थाएं, पंचायतें, भूमि अनुबंध धारक, जो अपने भूमि में रोपण करना चाहते हैं, वे पात्र होंगे। इस योजनांतर्गत राज्य शासन द्वारा 5 एकड़ तक वृक्षारोपण हेतु शतप्रतिशत अनुदान तथा 5 एकड़ से अधिक क्षेत्र में वृक्षारोपण हेतु 50 प्रतिशत वित्तीय अनुदान देगी। योजना अंतर्गत मुख्य रूप से 05 वृक्ष प्रजातियों की खेती के लिए कृषकों को विशेष रूप से प्रोत्साहित किया गया है। इनमें टिश्यू कल्चर बांस, क्लोनल नीलगिरी, मिलिया डूबिया, टिश्यू कल्चर सागौन तथा सफेद चंदन शामिल है।
मुख्यमंत्री वृक्ष संपदा योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य में वाणिज्यिक वृक्षारोपण को बढ़ावा देना है। इसके तहत राज्य के सभी कृषकों, शासकीय, गैर शासकीय, अर्धशासकीय, पंचायतें, अथवा स्वायत्व संस्थानों की भूमि पर वाणिज्यिक प्रजातियों के वृक्षारोपण उपरांत सहयोगी संस्था, निजी कंपनियों के माध्यम से निर्धारित समर्थन मूल्य पर वनोपज के क्रय की व्यवस्था करते हुए एक सुदृढ़ बाजार व्यवस्था आदि सुनिश्चित किया गया।
कार्यक्रम के शुभारंभ अवसर पर मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने सभी प्रदेशवासियों को मुख्यमंत्री वृक्ष सम्पदा योजना के शुभारम्भ की बधाई और शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा की छत्तीसगढ़ के जंगल और जैवविविधता हमारी पहचान है। हमारा पर्यावरण और वन बचा रहे इस दिशा में हमारी सरकार द्वारा लगातार कार्य किया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि मैदानी क्षेत्रों के लोगो को इस योजना से ज्यादा से ज्यादा जोड़े जाने के लिए प्रयास करने की आवश्यकता है। वहीं बस्तर और सरगुजा संभाग में लाभार्थियों की संख्या अधिक होने पर प्रसन्नता जाहिर की। उन्होंने वन विभाग के अधिकारियों को मैदानी स्तर पर योजना के सभी लाभ हितग्राहियों को बताते हुए प्रोत्साहित करने कहा। जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग इस योजना से लाभान्वित हो सके। वन मंत्री श्री मोहम्मद अकबर ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ वृक्षों के दृष्टिकोण से संपन्न राज्य है। इसके साथ ही राज्य सरकार द्वारा इस योजना के माध्यम से अगले 5 सालों में 1 लाख 80 हजार एकड़ में योजना का क्रियान्वयन किया जाना है। जिसका लाभ प्रदेशवासियों को मिलेगा।
बीजापुर जिले में मंगल राना के अतिरिक्त नरोलापल्ली निवासी किसान सवलम संटी एवं नेलसनार के किसान राजमन तेलाम ने अपने कृषि भूमी 1-1 एकड़ में टिश्यू कल्चर बांस का रोपण किया है। कार्यक्रम में डीएफओ श्री अशोक पटेल ने बताया कि जिले के किसानों में मुख्यमंत्री वृक्ष संपदा योजना को लेकर उत्साह का माहौल है। 1178 एकड़ भूमी पर वृक्ष लगाने किसानों को सहमति दी है। जिसमे 10 लाख 24 हजार पौधे लगाए जाएगें 19 किसानों को सिंचाई के स्त्रोत है, उनके भूमी पर आगामी एक सप्ताह में वृक्षारोपण किया जाएगा, शेष किसानो के भूमी पर बारिश के समय वृक्षारोपण की जाएगी।
इस असवर पर शहीद महेन्द्र कर्मा सामाजिक सुरक्षा योजना के तहत तेदूपत्ता संग्राहक के 5 मृतक के आश्रितों को चेक वितरण किया गया। जिसमें 4 लोगों की सामान्य मृत्यु पर 2-2 लाख एवं एक व्यक्ति की दुर्घटना में मृत्यु पर 4 लाख रूपए का चेक उनके आश्रितों को प्रदान किया गया। जिला स्तर के कार्यक्रम में जिला पंचायत अध्यक्ष श्री शंकर कुड़ियम, कलेक्टर श्री राजेन्द्र कुमार कटारा, जिला पंचायत सदस्य श्रीमती बी पुष्पा राव, जनपद अध्यक्ष श्रीमती बोधी ताती, उपाध्यक्ष श्री सोनू पोटाम, सरपंच श्री राजू कमलू सहित डीएफओ श्री अशोक पटेल, एसडीएम बीजापुर श्री पवन कुमार प्रेमी, एसडीओ वन विभाग श्री प्रकाश नेताम, श्री नरसिंग नायडू सहित जिला स्तरीय वरिष्ठ अधिकारीगण मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here