महज़ 10 रुपए की पर्ची से होगा डायलिसिस की सेवा…. नही होगी आयुष्मान कार्ड की बाध्यता,,,,,,,, इसी सप्ताह होगा शुरुआत तैयारियां जोरों पर,,,,,, 10रुपए की पर्ची से होगा डायलिसिस की सेवा….,,, नही होगी आयुष्मान कार्ड की बाध्यता……… दीपक मरकाम की रिपोर्ट,,,,,,,,,,,,,

0
111

महज़ 10 रुपए की पर्ची से होगा डायलिसिस की सेवा….

नही होगी आयुष्मान कार्ड की बाध्यता,,,,,,,,

इसी सप्ताह होगा शुरुआत तैयारियां जोरों पर,,,,,,

10रुपए की पर्ची से होगा डायलिसिस की सेवा….,,,

नही होगी आयुष्मान कार्ड की बाध्यता………
दीपक मरकाम की रिपोर्ट,,,,,,,,,,,,,

धमतरी::::::::जिले के लिए स्वास्थ्य के क्षेत्र में एक बड़ी उपलब्धि हफ्तेभर बाद जुड़ जाएगी। मरीजों को डायलिसिस कराने दूसरे राज्य या अन्य शहरों में नहीं जाना पड़ेगा, क्योंकि इसकी सुविधा जिला अस्पताल में मिलेगी।

अच्छी बात यह कि सिर्फ 10 रुपए की ओपीडी पर्ची से जांच, इलाज सब मुफ्त में होगा। आयुष्मान कार्ड की जरूरत तक नहीं पड़ेगी। ये सेंटर प्रधानमंत्री नि:शुल्क डायलिसिस योजना के जीवनधारा प्रोजेक्ट के तहत बनाया गया है।

जिला अस्पताल में डायलिसिस की सुविधा उपलब्ध कराने 5 साल से मांग हो रही थी। अब जाकर सरकार ने इस मांग को पूरा किया है। एस्काग संजीवनी कंपनी ने अस्पताल में 4 बिस्तर का
डायलिसिस सेंटर बनाया है। मशीन सरकार ने उपलब्ध कराई है, जबकि अन्य सुविधाएं एस्काग संजीवनी प्राइवेट लिमिटेड कंपनी करेंगी।

डॉक्टरों की सलाह पर मरीजों की डायलिसिस…..

इसका मेंटेनेंस, सफाई, सैनिटाइजेशन सभी=कंपनी की ओर से होगी। इसके अलावा टेक्निशियन, सफाई कर्मी और एक मेडिकल ऑफिसर भी कंपनी उपलब्ध कराएंगे।

बैकअप के लिए जिला अस्पताल के एक स्पेशलिस्ट और एक मेडिकल स्पेशलिस्ट होंगे। डायलिसिस सेंटर खुलने के बाद मरीजों के 4 हजार रुपए बचेंगे।

सिर्फ पार्टीशन का काम बाकी: जिला प्रभारी एस्काग संजीवनी के जिला प्रभारी अजय सिंह ने बताया कि जिला अस्पताल में डायलिसिस का सेटअप तैयार है। सिर्फ पार्टीशन की जरूरत है। डॉक्टर की सलाह पर मरीजों का निशुल्क डायलिसिस होगा। सिर्फ 10 रुपए की ओपीडी पर्ची की जरूरत है।

मशीन सरकार से उपलब्ध कराई है। अन्य संसाधन कंपनी का होगा। सेटअप में करीब 8 लाख खर्च होंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here