*ग्रामीणों को सुविधापूर्ण राशन उपलब्ध कराने उनके मूल पंचायत में राशन दुकान शिफ्ट करें ,शासकीय योजनाओं का लाभ दूरस्थ क्षेत्रों में पहुंचाने के दिए निर्देश,, कलेक्टर*,,,,,,,*,, दीपक मरकाम की रिपोर्ट*

0
59

*ग्रामीणों को सुविधापूर्ण राशन उपलब्ध कराने उनके मूल पंचायत में राशन दुकान शिफ्ट करें ,शासकीय योजनाओं का लाभ दूरस्थ क्षेत्रों में पहुंचाने के दिए निर्देश,, कलेक्टर*,,,,,,,*,, दीपक मरकाम की रिपोर्ट*

बीजापुर::::::::::::: साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक में कलेक्टर श्री राजेन्द्र कुमार कटारा ने जिले में संचालित विकास कार्यों की समीक्षा कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए जिसके अर्न्तगत समस्त निर्माण कार्यों को समय-सीमा में गुणवत्ता के साथ पूर्ण करने को कहा।

सड़क, पुल-पुलिया के निर्माण कार्य का नियमित निरीक्षण करने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए।

विस्थापित राशन दुकानों को उनके मूल पंचायत में शिफ्ट कर ग्रामीणों को सुगमतापूर्वक राशन प्रदाय करने के लिए आवश्यक निर्देश दिए।

वन अधिकार पत्र प्राप्त किसानों का किसान क्रेडिट कार्ड शतप्रतिशत बनाने एवं उन्हे आजिविकामूलक कार्यों में जोड़ने को कहा।

शासन की महत्वाकांक्षी योजनाओं का व्यापक प्रचार-प्रसार कर दूरस्थ क्षेत्रों के अंतिम व्यक्ति तक शासन की योजनाओं को पहुंचाने और हितग्राहियों को लाभान्वित करने के निर्देश दिए।

नरवा, गरूवा, घुरवा एवं बाड़ी की व्यापक समीक्षा करते हुए गोबर खरीदी, वर्मी खाद का उत्पादन, विक्रय, गौठानों में पैरादान, साग-सब्जी का उत्पादन करने, नियमित रूप से गौठानों में आजिविकामूलक गतिविधियां संचालित करने के निर्देश दिए।

26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के उपलक्ष्य में मुख्य समारोह स्थल की तैयारी का व्यापक समीक्षा करते हुए कार्यक्रम के सफल आयोजन हेतु आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

जिलों के सुदूर क्षेत्रों में सड़क, बिजली, पानी, राशन दुकान, स्कूल आंगनबाड़ी जैसे बुनियादी सुविधाओं का समीक्षा करते हुऐ विभागीय अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिया गया।

सुदूर क्षेत्रों में स्वास्थ्य सुविधाओं का विस्तार स्वास्थ्य केन्द्रों में आवश्यक दवाईयों की उपलब्धता एम्बुलेंस सुविधा, मलेरिया मुक्त अभियान तथा जिले में टीबी मरीजों को गोद लेने सभी अधिकारियों को निर्देश देते हुए पोषक आहार उपलब्ध कराने सामर्थ अनुसार आवश्यक सहयोग प्रदान करने को कहा।

जिले में तेज रफ्तार से चल रहे वाहनों पर अंकुश लगाने, वाहन चालकों पर नियमानुसार कार्यवाई का वाहन जब्त करने के निर्देश दिए।

मनरेगा के तहत अधिक से अधिक रोजगार उपलब्ध कराने, जनसुविधा के प्रकरणों का समय-सीमा में निराकरण करने के निर्देश दिए।

बैठक में डीएफओ श्री अशोक पटेल, सीईओ जिला पंचायत श्री रवि कुमार साहू, अपर कलेक्टर श्री पवन कुमार प्रेमी, संयुक्त कलेक्टर श्रीमती सुमन राज सहित जिला स्तर के वरिष्ठ अधिकारी, एसडीएम, तहसीलदार, सीईओ जनपद पंचायत एवं नगरीय निकाय के सीएमओ उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here