आकांक्षी जिला बीजापुर के आकांक्षी ब्लॉक उसूर में ज्ञान की दीया जलाने चली “दिया” ,,,,,,तेजनारायण सिंह की रिपोर्ट,,,,,

0
172

आकांक्षी जिला बीजापुर के आकांक्षी ब्लॉक उसूर में ज्ञान की दीया जलाने चली “दिया”

,,,,,,तेजनारायण सिंह की रिपोर्ट,,,,,

कलेक्टर श्री राजेंद्र कुमार कटारा के निर्देशन तथा जिला शिक्षा अधिकारी श्री बलिराम बघेल के मार्गदर्शन में जिले में संचालित समर्थन बुनियादी शिक्षा अभियान के तहत उसूर विकासखंड के खंड शिक्षा अधिकारी के आवापल्ली कार्यालय में सभी सीएससी को रीड आलोंग बाय गूगल तथा स्वास्थ्य में एनीमिया के बारे में जानकारी दी । खंड शिक्षा अधिकारी श्री संतोष कुमार गुप्ता, उप खंड शिक्षा अधिकारी श्री लुप्तेश्वर के अध्यक्षता में आयोजित किए गए।

उक्त बैठक में गांधी फेलो श्री अरुण कुमार ने रीड आलोंग बाय गूगल एप के बारे में बताया कि कैसे डाउनलोड करना है तथा इसका उपयोग कैसे करना है; ऐप को डाउनलोड करने के पश्चात बीजापुर का पार्टनर कोड 1234bija को जोड़ना तथा इस एप से बच्चे रोचक खेल और कहानियों के माध्यम से “दिया” नाम की गूगल असिस्टेंट जो कि बच्चों को पढ़ने में मदद करती है,और इसके फायदे: 1000 से भी अधिक कहानियां तथा रोचक खेल हैं जिससे बच्चें हाव भाव के साथ पढ़ना सीख सकता हैं। साथ ही आठ अलग-अलग भाषाओं में बच्चे पढ़ना सीख सकते हैं।
जब अच्छे से पढ़ने पर बच्चों को सितारें और दिया शाबाशी भी देती है। रीडिंग ग्रुप बनाना भी बताया गया। साथ ही गांधी फेलो श्री जुबेर आलम ने सभी सीएससी को एनीमिया के बारे में बताते हुए कहा कि एनीमिया से बच्चों को किस तरह से बचाया जा सकता है और जिन बच्चों का एनीमिया टेस्ट हुआ है जो एनेमिक पाए गए हैं उन पर तीन महीने तक, अधिक ध्यान देने की जरूरत है जिससे कि वह बच्चे रिकवर हो सके और सभी बच्चों को हर मंगलवार को विफ्स की टेबलेट खिलाने के बारे में और टेबलेट क्यों खिलाई जाती है,के बारे में बताया गया।

उक्त बैठक में उसूर खंड शिक्षा अधिकारी श्री संतोष कुमार गुप्ता, उप खंड शिक्षा अधिकारी श्री लुप्तेश्वर, गांधी फेलो अरुण कुमार, जुबेर आलम तथा 19 सीएसी उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here