*“समर्थन” बुनियादी शिक्षा अभियान के तहत कार्यशाला संपन्न* *मुर्गेश शेट्टी की रिपोर्ट,,,,,*

0
62

*“समर्थन” बुनियादी शिक्षा अभियान के तहत कार्यशाला संपन्न*

*मुर्गेश शेट्टी की रिपोर्ट,,,,,*

बीजापुर:::::: “समर्थन” बुनियादी शिक्षा अभियान के तहत शनिवार को जिले के 150 डेमो स्कूलों के शिक्षकों क्षमता विकास पर कार्यशाला का आयोजन एजुकेशन सिटी में संपन्न हुई।

कार्यशाला का आयोजन जिला प्रशासन, शिक्षा विभाग, नीति आयोग की सहयोगी संस्था पिरामल फाउंडेशन के संयुक्त तत्वाधान में ट्रेनिंग सहयोगी शिक्षार्थ फाउंडेशन के द्वारा आयोजित की गई थी।

कार्यशाला में कलेक्टर राजेंद्र कटारा ने कहा कि प्राथमिक व उच्च प्राथमिक कक्षाओ के नौनिहाल को उनकी मातृभाषा मे शिक्षा दिए जाने से शिक्षण की ग्रहिता बढेगी। कलेक्टर राजेंद्र कटारा ने शिक्षण में कथा कहानियां, स्थानीय भाषा व सतत मूल्यांकन की महत्ता पर जोर देते हुए बुनियादी शिक्षा में उपयोगिता के लिए मार्गदर्शन दिया।

“समर्थन” बुनियादी शिक्षा अभियान के तहत क्षमता वर्धन कार्यशाला का उद्देश्य शिक्षकों को बुनियादी शिक्षा हेतु बहुभाषी विधि का प्रयोग करने हेतु प्रेरित व कुशल करना हैं।
कार्यशाला में शिक्षकों द्वारा छात्रों के विकास हेतु मासिक योजना बनाने, वर्कबुक के उपयोग, पाठ्यपुस्तक के समुचित उपयोग की विधियों पर चर्चा की गई।

कार्यशाला में रीड एलांग बाय गूगल एप्लिकेशन के बारे अरुण कुमार गांधी फेलो, भूमिका और प्राची ने विस्तार से बताया। इस दौरान विद्यालयों में स्थापित टेलीविजन के उपयोग व संचालन का प्रशिक्षण, चित्र आलेखन पुस्तिका के उपयोग पर चर्चा की गयी। शाला प्रबंधन समिति (एसएमसी) के समुचित संचालन के पर जानकारी ली।

इस कार्यशाला के दौरान बीईओ जाकिर खान, पिरामल संस्था के कार्यक्रम प्रबंधक अमित गोरे, जिला समन्वयक मांशु शुक्ला, डाइट से सरिता दुब्बा, निषाद, पीपीआईए सूरज कुमार मिश्रा, वर्ल्ड विजन के प्रतिनिधि शानू बिस्वास व भूमिका पेंदोर, प्राची तुमसरे सहित शिक्षक गण मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here