*लोकसभा चुनाव की तारीखों का हुआ एलान, 7 चरणों में होगा चुनाव, 4 जून को होगी* मतगणना… .*आर, एल, कुलदीप की रिपोर्ट*

0
63

*लोकसभा चुनाव की तारीखों का हुआ एलान, 7 चरणों में होगा चुनाव, 4 जून को होगी* मतगणना… .*आर, एल, कुलदीप की रिपोर्ट*

नई दिल्ली::::::::::::::::: चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव की तारीखों का एलान कर दिया है. मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बताया कि देश में सात चरणों में लोकसभा चुनाव होगा. पहले चरण के लिए 16 मार्च से चुनाव प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. सातों चरण के मतदान के बाद एक साथ 4 जून को मतगणना होगी. इसे भी पढ़ें: CG POLICE TRANSFER : पुलिस विभाग में बड़े पैमाने पर तबादला, कई एएसपी, डीएसपी हुए इधर से उधर, देखें

सूची… नई दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में मुख्य चुनाव आयुक्त ने नवनियुक्त चुनाव आयुक्त ज्ञानेश कुमार और सुखबीर सिंह संधू के अलावा वरिष्ठ विभागीय अधिकारियों के साथ लोकसभा चुनाव की तारीखों का एलान किया. लोकसभा चुनाव के साथ मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने चार राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों की तारीखों का भी एलान किया. सिक्किम 20 मार्च को नोटिफिकेशन और 19 अप्रैल को मतगणना, अरुणाचल प्रदेश 20 मार्च को नोटिफिकेश 19 अप्रैल को मतगणना और आंध्र प्रदेश 18 अप्रैल को नोटिफिकेशन 13 मई को और ओडिशा में पांच चरणों में चुनाव होगा. मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने आम चुनाव 2024 की तैयारी की जानकारी देते हुए बताया कि भारत में अमेरिका और यूरोप जैसे महाद्वीपों की आबादी से कहीं ज्यादा 97 करोड़ पंजीकृत मतदाता हैं. चुनाव के दौरान 10.5 लाख पोलिंग स्टेशन बनाए जाएंगे. चुनाव की जिम्मेदारी 1.5 करोड़ चुनाव अधिकारी और सुरक्षा कर्मी संभालेंगे. चुनाव में 55 लाख ईवीएम का इस्तेमाल किया जाएगा. वहीं 4 लाख गाड़ियों का उपयोग होगा. ।

मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया कि 96.8 करोड़ कुल मतदाताओं में से 49.7 करोड़ पुरुष और 47.1 करोड़ महिला मतदाता हैं. 18-19 साल के 1.8 करोड़ मतदाता पहली बार मतदान करेंगे. 88.4 लाख दिव्यांग मतदाता हैं, 19.1 लाख मतदाता सेना से जुड़े हैं. 82 लाख मतदाता 85 साल से अधिक उम्र के हैं. 2.18 लाख मतदाता सौ साल से अधिक उम्र के हैं. वहीं 19.74 करोड़ युवा मतदाता हैं. वहीं 48 हजार मतदाता ट्रांसजेंडर हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here