*प्रशासनिक कसावट के बाद पंचायत के कार्यों में आई तेजी*,,,,,, ,,,,,,,,,,,तेजनारायण सिंह की रिपोर्ट,,,,,,,

0
67

*प्रशासनिक कसावट के बाद पंचायत के कार्यों में आई तेजी*,,,,,,

,,,,,,,,,,,तेजनारायण सिंह की रिपोर्ट,,,,,,,

*1 माह में 70 आवास पूर्ण, मनरेगा में 6698 श्रमिक डीबीटी सिस्टम से जुड़े*

*विभाग के प्रशासनिक और तकनीकी अमले निर्माण कार्यों में प्रगति लाने कर रहे निरीक्षण*

बीजापुर 29 फरवरी 2024/सीईओ जिला पंचायत श्री हेमंत रमेश नंदनवार निरंतर बैठकों के माध्यम से पंचायत विभाग के अधिकारी और कर्मचारियों को शासन की महत्वाकांक्षी योजनाओं में प्रगति लाने निर्देशित कर रहे है। योजनाओं की धरातल अवलोकन हेतु स्वयं फील्ड विजिट भी कर रहे हैं।विगत दिनों उन्होंने ग्राम पंचायत के सरपंच एवं सचिवों की बैठक कर सरपंचों से अपील भी की। जो कर्मचारी कार्य में लापरवाही कर रहे है, उन पर कार्रवाई भी की जा रही है। जिसके बाद पंचायत विभाग के योजना प्रमुख सहित एसडीओ आरईएस, जनपद सीईओ, तकनीकी अमले निर्माण कार्य स्थल पहुंचकर कार्यों का निरीक्षण और आवश्यक निर्देश दे रहे हैं।
इन प्रयासों के जमीनी स्तर पर महज 1 माह में ही सकारात्मक परिणाम भी दिखने शुरू हो गए हैं। पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग अंतर्गत संचालित महत्वाकांक्षी योजनाओं खासकर प्रधानमंत्री आवास योजना, महात्मा गांधी नरेगा के निर्माण कार्यों में प्रगति आई है।
आंकड़ों को गौर करे तो प्रधानमंत्री आवास योजनान्तर्गत ऐसा पहली बार देखने को मिला है कि 1 माह में कुल 70 आवासों को पूर्ण कर लिया गया है, साथ ही 160 आवासों का द्वितीय किश्त के स्तर तक लाया गया है। 163 आवासों का छत स्तर तक पूर्ण कर लिया गया है।
मनरेगा अंतर्गत 1 माह में 6698 हितग्राहियों को आधार आधारित भुगतान अर्थात डायरेक्ट बेनिफिसरी ट्रांसफर प्रणाली से जोड़ा गया है। पिछले माह की तुलना में 8 की वृद्धि के हुई है।
*अंदरूनी क्षेत्रों के हितग्राहियों को फोकस*
अंदरूनी क्षेत्रों में हितग्राहियों को डीबीटी प्रणाली से जोड़ने छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण बैंक में खाते खुलवाने के फार्म उपलब्ध कराए गए है। जिन्हें जिला स्तर पर एकत्रित कर हितग्राहियों के खाते खुलवाए जा रहे हैं ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here