*मरार समाज ने जिला मुख्यालय मे मनाई महात्मा ज्योतिबा फूले जयंती सर्व समाज हुआ शामिल* ,,,,,,,,,,,,,*दीपक मरकाम की रिपोर्ट*

0
106

*मरार समाज ने जिला मुख्यालय मे मनाई महात्मा ज्योतिबा फूले जयंती सर्व समाज हुआ शामिल* ,,,,,,,,,,,,,*दीपक मरकाम की रिपोर्ट*

बीजापुर::::::::::: दिनाँक 11 अप्रैल को जिला मुख्यालय बीजापुर में मरार समाज ग्राम समिति बीजापुर द्वारा महत्मा ज्योतिबा फुले की 196वीं जयंती बड़े ही धूमधाम से मनाया गया।

जिसमें (एस टी एस सी ओ बी सी ) सर्व समाज को विशेष आमंत्रित किया गया।

कार्यक्रम का शुभारंभ सर्व समाज के पदाधिकारियों द्वारा महात्मा ज्योतिबा फूले एवं डॉ.भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर किया गया।

आज के इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में सर्व आदिवासी समाज के जिला अध्यक्ष श्रीमान अशोक तालंडी थे ।

आज इस जयंती के मुख्य प्रवक्ता के रूप में महार समाज से जिला कोषाध्यक्ष श्रीमान कैलाशचंद्र रामटेके ने फुले की जीवनी पर प्रकाश डालते हुए महात्मा फुले जी एवं उनकी धर्मपत्नी सावित्री बाई के द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में पहली महिला शिक्षिका होने का श्रेय उन्ही को दिया कहा कि दलितों पिछड़ों के उत्थान वा शिक्षा के क्षेत्र मे काम करने के कारण उन्हे महात्मा की उपाधि विट्टल राव कृष्ण जी वंदेकर ने दी ।

उरांव समाज के जिला अध्यक्ष श्रीमान कमलेश पैंकरा जी ने मरार समाज द्वारा आयोजित जिलास्तरीय फुले जयंती के कार्यक्रम को खूब सराह।

दोरला समाज के जिला अध्यक्ष श्रीमान बसमैया अंगनपल्ली ने फुलेजी की जीवनी पर प्रकाश डालते हुए आने वाले वर्ष में सर्व समाज मिलकर जयंती को वृहद स्तर पर मनाने पर सुझाव दिया।

सतनामी समाज के जिला अध्यक्ष श्रीमान मनीष सोनवानी ने फुलेजी के जीवनी पर प्रकाश डालते हुए समाज में जो अंधविश्वास रूढ़ीवादी थी उसके विरोध में किए गए कार्यों पर अपने विचार रखे।

यादव समाज से अध्यक्ष प्रशांत यादव ने भी अपने विचार रखते हुए फुले जी को बाबा साहब ने अपना गुरु और उनके अधूरे कार्य को पूरा करने का संकल्प लिया।

गोंडवाना समाज से श्रीमान अमित कोरसा जी ने भी अपने विचार रखते हुए उनके संदेश को पूरे समाज तक पहुंचने की जिम्मेदारी लेने की बात कही।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्रीमान अशोक तलंडी ने फुले जयंती पर अपने विचार रखते हुए विस्तार से प्रकाश डाला एवम अपनी संस्कृति को बचाए रखने के लिए दृढसंकल्पित रहने का संदेश दिया।

इस कार्यक्रम में भतरा समाज से श्रीमान दशरथ कश्यप, गोंड समाज से श्रीमान अशोक अवलम, तेलंगा समाज से श्रीमान मँगल राम रोटेल, एवं अन्य प्रवक्ता के रूप में श्री कमलदास झाड़ी,श्री अजय दुर्गम, श्री पुरुषोत्तम चंद्रकार ने अपनी कविता से समाँ बाँधा ।

बसंत मामड़ीकर होमी झाड़ी , और साहू समाज के अमृत दास साहु उपस्थित थे।

इस कार्यक्रम को सफल बनाने अध्यक्ष श्री गोतुल रामू, उपाध्यक्ष श्री सुदेश गुरला,संरक्षक श्री के मडनैया जी, सचिव बोरला कृष्णा राव एवं बी अशोक, शिव कुमार बोरला,विनोद बोरला,अनिल गुरला तुलसीदास गुरला,ईश्वर गुरला,जगमोहन गाैतुल, छोटू
एवम महिला शक्ति से श्रीमती कामेश्वरी गोतुल, श्रीमती नीलाबाई लंबाडी का विशेष सहयोग रहा।

मंच संचालन श्री मनोज कावटी ने किया।

इस कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे श्री अजय गुरला ने सर्व समाज से उपस्थित पदाधिकारियों को धनयवाद देते हुए आभार व्यक्त किया एवम कार्यक्रम की समापन की घोषणा की। सचिव बोरला कृष्णा ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर यह जानकारी दी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here