*धनोरा में ग्रामीणों की बैठक लेकर दी शासकीय योजनाओं की जानकारी* ,,,,,,,,,,,,,,,,तेजनारायण सिंह की रिपोर्ट,,,,,,,,,,,,,

0
76

*धनोरा में ग्रामीणों की बैठक लेकर दी शासकीय योजनाओं की जानकारी*

,,,,,,,,,,,,,,,,तेजनारायण सिंह की रिपोर्ट,,,,,,,,,,,,,

बीजापुर। बीजापुर जनपद पंचायत के ग्राम पंचायत धनोरा में ग्रामीणों की बैठक शनिवार को आहूत की गई। बैठक में ग्रामीण विकास विभाग अंतर्गत संचालित योजनाओं जैसे महात्मा गांधी नरेगा, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन स्वच्छ भारत मिशन सहित अन्य विभागीय योजनाओं की जानकारी दी गई। सरपंच हरिहर प्रसाद साहनी ने मनरेगा योजना में चल रहे निर्माण कार्य की जानकारी देते हुए कहा कि वर्तमान में 204 रुपए प्रतिदिन की मजदूरी है, जो सीधे खाते में प्राप्त होगी। खाते से संबंधित समस्या का भी निराकरण हेतु ग्राम रोजगार सहायक आपकी मदद करेंगे साथ ही बीसी सखी के माध्यम से आपके ग्राम पंचायत में ही भुगतान प्राप्त कर सकते है।
राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन अंतर्गत छूटे हुए महिलाओं को स्व सहायता समूह से जुड़ने के फायदे बताते हुए बताया गया कि स्व सहायता समूह (एसएचजी) गॉव में एक छोटी वित्तीय संस्था के रूप में कार्य करती है, जिसमें ग्रामीण महिलाएं समूह के रूप में कार्य करते हुए स्वयं को बचत राशि का आंतरिक लेन-देन करती है। एसएचजी महिलाओं के आंतरिक लेन-देन में गति प्रदान करने हेतु चक्रीय निधि के रूप में 15000 रूपये व सामुदायिक निवेश निधि के रूप में 60000 रूपये राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिषन के द्वारा प्रदाय किया जाता है। एसएचजी महिलाओं की आजीविका संवर्धन हेतु और अधिक राशि की आवश्यकता होने पर बैंको से कम ब्याज दर पर लोन दिलवाया जाता है।
किसान मित्र कृष्ण लाल मांझी ने धान की फसल के बाद दूसरे फसल के रूप में सब्जी उत्पादन करने सलाह दी वहीं क्रेडा विभाग के लच्छा राम तेलम ने जिन किसानों को विभाग की ओर से सोलर पंप दी गई है उन्हें दोहरे फसल लेने के लिए प्रोत्साहित किया।
इस बैठक में गांव के उपसरपंच विजय कुमार तंबोली, ग्राम पटेल बुधराम कुडियम, सचिव साई बी राम वाचम, रोजगार सहायक सोहन, ग्राम के शिक्षक बुधरूराम कूडियम, महेंद्र तेलम, मोहन कुडियम, ग्राम वरिष्ठ गंगाधर मांझी, पोरिया तेलम, समलू तेलम, जगदीश साहनी के अलावा अन्य विभाग के कर्मचारी व ग्रामीण उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here